वायरल हो रही इस IPS की ये फोटो, कभी उमा भारती ने कहा था बेबी

झांसी. एटा एसपी अखिलेश चौरासिया का एक फोटो इन दिनों सोशल मीडिया में वायरल हो रही है। एटा पुलिस ने अपने ट्विटर में उनका एक फोटो रिट्वीट किया है। अखिलेश चौरसिया जनता के बीच अपनी अच्छी छवि के कारण चर्चा में बने हुए हैं। नाती-बाबा हत्याकांड पर घटनास्थल पर पहुंचे एसपी ने पीड़िता बुजुर्ग महिला को गले लगा लिया और भावुक भी हो गए। उमा भारती ने कहा था बेबी

-केन्द्रीय मंत्री उमा भारती के बेबी कहे जाने के बाद IPS अखिलेश चौरसिया चर्चा में आए थे। 22 दिसंबर, 2016 को जब उमा भारती झांसी पहुंची थी और उन्होंने जैसे ही अखिलेश को देखा तो कहा- \”तुम तो बिल्‍कुल बेबी लगते हो। कितनी उम्र है?\”
-2009 बैच के आईपीएस अखिलेश का जन्‍म 1 मई, 1983 में  लखनऊ में हुआ था। वे कहते हैं, \”मेरे लिए यह पॉजिटिव बात है कि मेरी उम्र कम लगती है। अगर कोई फेयर एंड लवली या दूसरी फेयरनेस क्रीम का एड करना हो, तो मैं कर सकता हूं।\”
-मेरे दोस्त भी कहा करते थे कि मेरी उम्र कम लगती है। लखनऊ में स्कूलिंग के बाद मैंने एनआईटी, इलाहाबाद से बीटेक किया। 2005 में इंडियन आयल में इंजीनियर रहा। कुछ समय डीआरडीओ में भी रहा। लेकिन इन नौकरियों में मेरा मन नहीं लगा, इसलिए 2006 में दिल्ली से सिविल सर्विसेस की तैयारी शुरू की। -2007 में सबसे पहले IRS में सिलेक्‍शन हुआ, लेकिन मैंने उस जॉब को ड्राप कर दिया। साल 2009 में तीसरी कोशिश में IPS के लिए सिलेक्‍शन हुआ। 292 रैंक आई थी।
   

1 साल में इस IPS के हो चुके हैं 6 बार ट्रांसफर

-अखिलेश कहते हैं, ट्रेनिंग के बाद मेरी आजमगढ़, सीतापुर, आगरा में पोस्टिंग हुई। इसके बाद प्रतापगढ़ में एसपी रहा। मैंने अब तक की अपनी सर्विस को एन्‍जॉय किया है। लेकिन इतने कम समय में एक साल के अंदर 6-6 तबादले झेलने पड़े। आगरा पीएसी के बाद एसपी औरैया बनाया गया। 5 महीने बाद एटीएस, एसपी के तौर पर आगरा भेजा गया।
-लेकिन वहां भी सिर्फ एक दिन ही रह पाया। वहां एसपी एटीएस की एक ही पोस्ट थी, इसलिए एसपी इंटेलिजेंस, आगरा बना दिया गया। 11 नवंबर को मेरा ट्रांसफर झांसी में हो गया था इसके बाद सरकार बदलते ही एटा हो गया था। अब वे एटा के एसएसपी है।

वाइफ के साथ साल में एक बार जरूर जाते हैं घूमने
 
-अखिलेश की 18 जनवरी, 2014 में स्फूर्ति मिश्रा से शादी हुई थी। स्फूर्ति को वह पढ़ाई के दिनों से ही जानते थे। स्फूर्ति सेंट्रल एक्साइज में इंस्पेक्टर हैं। वह कहते हैं, मुझे घूमना पसंद है। साल में एक बार जरूर छुट्टी लेकर पत्नी के साथ बाहर घूमने जाता हूं। इसके अलावा बुक रीडिंग भी मुझे पसंद है।
-मेरा मानना है, नौकरी में ईमानदारी जरूरी है। सरकार से हमें सब कुछ मिलता है। घूसखोरी से बदनामी के सिवाय कुछ नहीं मिलता।

पहले भी हो चुके है भावुक


​-झांसी जिले के SSP रहे अखिलेश कुमार चौरसिया का ट्रांसफर एटा जिले में कर दिया गया था। उनका विदाई कार्यक्रम रखा गया था। इस दौरान सड़क पर भीख मांगने वाले कुछ गरीब बच्चे अखिलेश कुमार को विदाई देने के लिए उनके आवास पर पहुंचे। सभी के हाथ में गुलाब का फूल था। SSP ने भी बच्चों को निराश नहीं किया।
-उन्होंने फूल लेकर बच्चों का हालचाल पूछा। इस बीच एक बच्ची की बात सुनकर वह भावुक हो गए और तुरंत एक्शन लेने का आदेश दिया। सभी बच्चों ने उनका धन्यवाद किया, लेकिन एक बच्ची बोली, \’\’सर…मेरी मां मुझे गलत काम कराना चाहती है।\’\’
-एसएसपी ने बच्ची से उसका नाम पूछा और बोले- तुम्हारी मां ऐसा क्यों करती है? बच्ची बोली- मां रोज शराब पीती है और मेरे पापा को मारती है। मुझे स्कूल जाने से रोकती है। अखिलेश चौरसिया ने तुरंत कार्रवाई करने के आदेश दिए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *