23 साल की उम्र में क्रैक की UPSC की परीक्षा, माँ का अधूरा सपना हुआ पूरा, जानिए इस IAS अफसर की कहानी……

Success Story

Bureaucrats Magazine – Breaking News IAS Aditi Varshney : दुनिया में बहुत से स्टूडेंट आईएएस-आईपीएस बनने का सपना लेकर हर साल यूपीएससी सिविल सर्विस एग्जाम तैयारी करते है उसमे 10 लाख से अधिक एस्पिरेंट्स शामिल होते हैं। जिसमें से फाइनल सेलेक्शन करीब एक हजार कैंडिडेट्स का ही हो पता है। क्योंकि एक हजार के करीब वैकेंसी ही होती है। 

Bureaucrats Magazine -बिना कोचिंग की परीक्षा पास….. 

Bureaucrats Magazine –बहुत से स्टूडेंट्स इस सपने को पूरा करने के लिए कोचिंग लेते हैं। लेकिन कुछ लोग बिना कोचिंग के ही पहले अटेम्पट में यूपीएससी एग्जाम क्रैक करके आईएएस बन जाते हैं। आइये आज आपको इस आर्टिकल के जरिये एक ऐसी ही आईएएस अफसर अदिति वार्ष्णेय के बारे में बताते है जिन्होंने सेल्फ स्टडी के दम पर पहले अटेम्पट में यूपीएससी 2022 क्लीयर किया ऑल इंडिया 57वीं रैंक के साथ। 

Bureaucrats Magazine -कौन है अदिति वार्ष्णेय? …………

Bureaucrats Magazine –Aditi Varshney उत्तर प्रदेश के बरेली में रहती हैं। उनकी स्कूलिंग भी बरेली के ही बिशप कोनराड स्कूल में हुई है। इनके तीन भाई-बहन है जिनमे ये सबसे बड़ी हैं। उनके पिता कपड़े के स्थानीय व्यापारी हैं और मां हाउस मेकर हैं। आपको बता दें कि अदिति ने यूपीएससी परीक्षा के लिए जीएस की कोई कोचिंग नहीं ज्वाइन की थी। 

Bureaucrats Magazine -अदिति वार्ष्णेय ने इस जगह से ली अपनी शिक्षा….. 

Bureaucrats Magazine –अदिति ने दिल्ली यूनिवर्सिटी के जीसस एंड मैरी कॉलेज से बीए ऑनर्स की डिग्री हासिल की है। इसके बाद उन्होंने पोस्ट ग्रेजुएशन में दाखिला लिया था। लेकिन बीच में ही पढ़ाई छोड़कर यूपीएससी की तैयारी में लग गईं। उन्होंने यूपीएससी सिविल सर्विस एग्जाम पहले प्रयास में क्लीयर किया। उनकी ऑल इंडिया 57वीं रैंक थी।

 Bureaucrats Magazine -अदिति ने बताया अपनी कामयाबी का राज……. 

Bureaucrats Magazine –अदिति से जब एक इंटरव्यू में पूछा गया तो बताया था उन्होंने जीएस की कोई कोचिंग नहीं की थी। लेकिन सोशियोलॉजी की तैयारी के लिए टेस्ट सीरीज ज्वाइन की थी। यूपीएससी मेन्स एग्जाम में सोशियोलॉजी उनका ऑप्शनल सब्जेक्ट था। 

Bureaucrats Magazine –जब यूपीएससी का रिजल्ट आया तो उन्हें अपनी कामयाबी पर एकबारगी तो यकीन ही नहीं हुआ। इसलिए उन्होंने रिजल्ट का पीडीएफ फाइल दोबार डाउनलोड किया।

Bureaucrats Magazine -मां का अधूरा सपना किया पूरा …….. 

Bureaucrats Magazine –दिलचस्प बात है कि अदिति की आईएएस अफसर बनने की यात्रा उनकी मां के अधूरे सपने से पैदा हुई। घर में हाउसमेकर की भूमिका निभाने वाली मां इंदु वार्ष्णेय के मन में भी आईएएस अफसर बनने की इच्छा थी। यह सपना उनकी बेटी ने साकार किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *