रोज की ₹73 लाख सैलरी, IIT से पढ़े इस शख्‍स ने बहुत कम समय में छुईं बुलंदियां, ऐसा क्‍या करते हैं काम?…..

Bureaucrats Magazine – Breaking News –अनिरुद्ध देवगन बहुत कम समय में सफलता के शिखर पर पहुंचे। वह कंप्‍यूटर साइंटिस्‍ट हैं। वह बचपन से आईआईटी परिसर में रहे। उनके पिता इस प्रतिष्ठित संस्‍थान में प्रोफेसर थे। बाद में उनकी पढ़ाई भी आईआईटी में हुई। उन्‍हें कॉरपोरेट जगत में बड़ा नाम बनाया।

Bureaucrats Magazine– अनिरुद्ध देवगन जाने-माने कंप्यूटर साइंटिस्‍ट हैं। वह दिल्‍ली के भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) से पढ़े हैं। अनिरुद्ध अभी सॉफ्टवेयर दिग्गज कैडेंस डिजाइन सिस्टम्स के सीईओ हैं। इसकी बाजार हैसियत कई हजार करोड़ रुपये की है। अनिरुद्ध देवगन का पालन-पोषण आईआईटी परिसर में हुआ। उनके पिता संस्‍थान में प्रोफेसर के रूप में काम करते थे। लेकिन, अनिरुद्ध देवगन ने फैसला किया कि वह कॉरपोरेट जगत की दौड़ में शामिल होंगे। वह इसमें अलग मुकाम हासिल करना चाहते थे।

Bureaucrats Magazine-DPS में शुरुआती पढ़ाई, अमेरिका से पीएचडी……

Bureaucrats Magazine-अनिरुद्ध देवगन ने अपनी स्कूली शिक्षा दिल्ली पब्लिक स्कूल (DPS) से की। फिर आईआईटी दिल्ली से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई की। इसके बाद अनिरुद्ध देवगन भारत छोड़कर अमेरिका चले गए। अमेरिका में उन्होंने कार्नेगी मेलॉन यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रिकल और कंप्यूटर इंजीनियरिंग में मास्टर और पीएचडी की।

Bureaucrats Magazine-IBM से शुरू किया प्रफेशनल करियर……..

Bureaucrats Magazine-अनिरुद्ध देवगन के प्रफेशनल करियर की शुरुआत दिग्गज आईटी कंपनी आईबीएम से हुई। रिसर्च और मैनेजमेंट में आईबीएम के अलग-अलग विभागों में एक दशक से ज्‍यादा काम करने के बाद अनिरुद्ध देवगन ने मैग्मा डिजाइन ऑटोमेशन में 6 साल का कार्यकाल बिताया।

Bureaucrats Magazine-हाथ में आई टेक्‍नोलॉजी फर्म की कमान…..

Bureaucrats Magazine-इसके बाद अनिरुद्ध देवगन 2017 में कैडेंस में प्रेसिडेंट बने। दिसंबर 2021 में वह बोर्ड ऑफ डायरेक्‍टर और सीईओ पद पर पदोन्नत हुए। इस तरह सिलिकॉन वैली में रहने वाले अनिरुद्ध देवगन माइक्रोसॉफ्ट के सत्य नडेला, गूगल के सुंदर पिचाई, अरिस्ता की जयश्री उल्लाल और आईबीएम के अरविंद कृष्णा जैसे उन दिग्गजों में शामिल हो गए जिनके हाथ में अमेरिकी तकनीकी कंपनी की कमान है।

Bureaucrats Magazine-करोड़ों में सैलरी……जब अनिरुद्ध देवगन सीईओ बने तो उन्हें मूल वेतन के 125 फीसदी टारगेट बोनस के साथ 7,25,000 डॉलर का मूल वेतन दिया गया। उन्हें 1.5 करोड़ डॉलर के बराबर मूल्य का प्रमोशन ग्रांट स्‍टॉक ऑप्‍शन भी दिया गया। 2021 में अनिरुद्ध देवगन ने प्रतिष्ठित फिल कॉफमैन पुरस्कार भी जीता। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 2022 में कैडेंस के प्रेसिडेंट और सीईओ के रूप में उनका वार्षिक वेतन 2,201 करोड़ रुपये (लगभग 264 मिलियन डॉलर) था। इसे कैलकुलेट किया जाए तो यह सैलरी रोजाना लगभग 73 लाख रुपये बैठती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *