जब दो बहनों ने एक साथ पास की थी यूपीएससी परीक्षा, शहर में मच गई थी धूम

Bureaucrats Magazine – Breaking News- ये कहानी है दो बहनों अंकिता जैन और वैशाली जैन की. जिन्होंने UPSC CSE 2020 पास किया था. दोनों टॉपर्स में भी शुमार थीं. अंकिता ने AIR 3 और वैशाली ने AIR 21 हासिल की थी. दोनों ने परीक्षा को पास करने के लिए जिस धैर्य और प्रेरणा की जरुरत होती है, उसपर बात की है. दोनों इस सफर के दौरान एक-दूसरे का सहारा बनी रहीं.

Bureaucrats Magazine –UPSC CSE एग्जाम हर साल के देश में करीब 1 हजार कैंडिडेट्स पास करते हैं. ये परीक्षा पास करना इतना खास और बड़ा है कि इसे पास करने वाले हर शख्स की कहानी लिखी जा सकती है. सभी का अपना संघर्ष अपनी मुश्किलें होती हैं. गांव-शहर का एक बच्चा भी IAS-IPS बन जाए तो पूरा शहर या राज्य उसका जिक्र गर्व से करता है. सोचिए उस परिवार की खुशियों के क्या ठिकाने होंगे, जिसकी दो बेटियों ने UPSC CSE पास कर लिया हो. आज की कहानी ऐसी ही दो बेटियों की. मिलिए अंकिता और वैशाली जैन से.

Bureaucrats Magazine –अंकिता जैन और वैशाली जैन ने UPSC CSE 2020 में पास किया था. वे टॉपर्स में भी शुमार थीं. अंकिता ने AIR 3 और वैशाली ने AIR 21 हासिल की थी. तीसरी रैंक पाने वाली अंकिता का ये चौथा अटेंप्ट था, जिसमें उन्होंने कामयाबी पाई थी. दोनों बहनों ने देश की इस सबसे मुश्किल परीक्षाओं में से एक की तैयारी के दौरान एक-दूसरे को खूब सपोर्ट किया. दोनों ने नोट्स शेयर किए. एक दूसरे को हर टॉपिक में मजबूतल बनाने के लिए मिलकर मेहनत की. 

Bureaucrats Magazine –AIR 3 पाने वाली अंकिता ने अभिनव त्यागी से शादी की. अभिनव भी IPS हैं. अभिनव ने भी पत्नी अंकिता की सिविल सर्विस परीक्षा की तैयारी में उनका साथ दिया. दोनों बहनों ने बताया कि जिन सालों में परीक्षा पास नहीं सके, उन अटेंप्ट्स ने भी हमें एग्जाम पैटर्न समझने में बेहद मदद की. वैशाली ने तैयारी के दिनों में साथ में नौकरी भी की. उन्होंने मीडिया से बातचीत में कहा कि नौकरी से साथ तैयारी के लिए टाइम मैनेज करना, बेहद मुश्किल था

Bureaucrats Magazine –वैशाली ने बताया कि तैयारी के दौरान सब्र रखना और प्रेरणा बनाए रखना बहुत जरूरी होता है. ये दोनों वो अहम चीज़ें हैं जो सिविल सेवा परीक्षा पास करने में मदद करती हैं. इन परीक्षा के मेंस और प्रिलिम्स दोनों के लिए अलग तरह का टाइम मैनेजमेंट रखना होता है. अंकिता का कहना है कि परीक्षा में सफल होने के लिए अपने आप को प्रेरक लोगों से जोड़े रखना महत्वपूर्ण है. इनके पिता सुशील कुमार जैन बिजनेसमैन हैं, मां अनिता होममेकर हैं. वैशाली ने दिल्ली टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी से btech और Institute of Information Technology, Delhi से M.Tech किया है. वह यहां गोल्ड मेडलिस्ट भी रहीं.

Bureaucrats Magazine –अंकिता कुछ घंटों का लक्ष्य निर्धारित कर दिन का अधिकतम लाभ भी उठाती थीं. सिविल सेवा परीक्षा पास करने के लिए, वैचारिक और विषय स्पष्टता होना जरूरी है, जिसे एनसीईआरटी किताबें पढ़कर हासिल किया जा सकता है. इन दोनों के परीक्षा पास करने के बाद पूरे शहर में घर-घर में इनकी चर्चा थी. अंकिता दिल्ली टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी से पढ़ी हैं. कंप्यूटर साइंस में बीटेक किया. लाखों के पैकेज की नौकरी पाई.  2016 में गेट परीक्षा में ऑल इंडिया रैंक 1 भी पाई थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *