मधुप कुमार तिवारी होंगे चंडीगढ़ के नए डीजीपी, 1995 के हैं IPS अधिकारी…

Bureaucrats Magazine – IPS Madhup Kumar Tiwari: मधुप कुमार तिवारी, प्रवीर रंजन की जगह लेंगे. प्रवीर रंजन को सीआईएसएफ का एडीजी नियुक्त किया गया है. केंद्रीय गृहमंत्रालय ने एक आदेश में इसकी जानकारी दी.

1995 बैच के आईपीएस अफसर मधुप कुमार तिवारी (Madhup Kumar Tiwari) को चंडीगढ़ का नया डीजीपी नियुक्त किया गया है. उन्हें दिल्ली से ट्रांसफर करके चंडीगढ़ भेजा गया है. केंद्र सरकार ने ये नियुक्ति की. अपने आदेश में केंद्र सरकार ने तीन आईपीएस अधिकारियों का ट्रांसफर किया है.

Bureaucrats Magazine – मधुप कुमार तिवारी दिल्ली के विशेष पुलिस आयुक्त (कानून एवं व्यवस्था, जोन दो) पद पर सेवा दे चुके हैं. चंडीगढ़ में उन्होंने प्रवीर रंजन की जगह ली, जिन्हें केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) का अतिरिक्त महानिदेशक (ADG) नियुक्त किया गया है. प्रवीर रंजन ने जुलाई 2021 में चंडीगढ़ के डीजीपी का पदभार ग्रहण किया था.

Bureaucrats Magazine – प्रवीर रंजन 1993 बैच के आईपीएस अधिकारी है. एक आदेश में, केंद्रीय गृह मंत्रालय ने देवेश चंद्र श्रीवास्तव की जगह एक सीनियर आईपीएस ऑफिसर सुरेंद्र सिंह यादव को अंडमान और निकोबार द्वीप पुलिस का नया डीजीपी नियुक्त किया है. सुरेंद्र सिंह यादव दिल्ली पुलिस में वापस आ गए हैं.सुरेंद्र सिंह यादव अरुणाचल प्रदेश-गोवा-मिजोरम और केंद्र शासित प्रदेश (एजीएमयूटी) कैडर के 1997-बैच के अधिकारी हैं.

Bureaucrats Magazine – राष्ट्रपति पद से सम्मानित हो चुके हैं मधुप कुमार तिवारी

मधुप तिवारी को विशिष्ट सेवा के लिए प्रतिष्ठित राष्ट्रपति पुलिस पदक से सम्मानित किया जा चुका है. उन्हें साल 2021 में ये सम्मान दिया गया था. बतौर दिल्ली पुलिस के विशेष पुलिस आयुक्त मधुप कुमार तिवारी पर जी-20 के दौरान सुरक्षा व्यवस्था की जिम्मेदारी संभाली थी. 

Bureaucrats Magazine – उन्हें ऐसे समय में चंडीगढ़ का डीजीपी नियुक्त किया गया है, जब यहां हाल ही में संपन्न हुआ मेयर का चुनाव विवादों में आ गया है. आम आदमी पार्टी ने चुनाव में धांधली का आरोप लगाया. मामला सुप्रीम कोर्ट तक पहुंचा. सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले पर सख्त टिप्पणी की थी. सुप्रीम कोर्ट ने अपनी टिप्पणी में कहा था कि हम इस तरह से लोकतंत्र की हत्या नहीं होने देंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *