राजस्थान के नए मुख्य सचिव होंगे सुधांश पंत, केंद्र सरकार से मूल कैडर आने की मिली मंजूरी..

Bureaucrats Magazine – सुधांश पंत एक भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) अधिकारी हैं जो वर्तमान में राजस्थान के मुख्य सचिव हैं। उनका जन्म 14 फरवरी 1967 को लखनऊ, उत्तर प्रदेश में हुआ था।  उन्होंने 1981 में सेंट जोसेफ कॉलेज, नैनीताल से अपनी स्कूली शिक्षा पूरी की और फिर आईआईटी खड़गपुर से बीटेक (ऑनर्स) की डिग्री हासिल की।  2024 में उन्हें राजस्थान का नया मुख्य सचिव नियुक्त किया गया

Bureaucrats Magazine – 1991 बैच के आईएएस अधिकारी सुधाशं पंत राजस्थान की मौजूदा मुख्य सचिव उषा शर्मा की जगह लेंगे, जिनका कार्यकाल रविवार को खत्म हो रहा है। सुधांश पंत वर्तमान में दिल्ली में मेडिकल एंड हेल्थ विभाग के सचिव के पद पर कार्यरत हैं।

Bureaucrats Magazine – आईएएस अधिकारी सुधांश पंत राजस्थान के नए मुख्य सचिव होंगे। भारत सरकार ने पंत को अपने मूल कैडर राजस्थान आने की अनुमति दे दी है। वह उषा शर्मा की जगह लेंगे। भजनलाल सरकार ने शनिवार को राजस्थान के नए मुख्य सचिव के रूप में सुधांश पंत को नामित किया था और केंद्र को इसकी सिफारिश भेजी थी। इसके बाद केंद्रीय मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने सुधांश पंत को उनके मूल कैडर जाने की अनुमति दे दी।   

Bureaucrats Magazine – सुधांश पंत वर्तमान में दिल्ली में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के सचिव के पद पर कार्यरत हैं। पिछली गहलोत सरकार में वह पीएचईडी में अतिरिक्त मुख्य सचिव के पद पर तैनात रहे। लेकिन सरकार से अनबन के चलते उन्हें पहले रेवेन्यू बोर्ड और फिर एचसीएम रीपा में भेज दिया गया। इसके बाद पंत दिल्ली चले गए थे।

Bureaucrats Magazine – राजस्थान की वर्तमान मुख्य सचिव उषा शर्मा का कार्यकाल 31 दिसंबर को खत्म हो रहा है। दरअसल, उषा शर्मा का कार्यकाल 30 जून 2023 को ही समाप्त हो गया था। लेकिन केंद्र सरकार से छह महीने का एक्सटेंशन मिलने से पिछली गहलोत सरकार ने उनका कार्यकाल 31 दिसंबर 2023 तक बढ़ा दिया था।

Bureaucrats Magazine – मुख्य सचिव की दौड़ में शामिल थे ये नाम
राजस्थान के मुख्य सचिव की दौड़ में सुधांश पंत के अलावा आईएएस संयज मल्होत्रा, वी श्रीनिवास, राजेश्वर सिंह, शुभ्रा सिंह, अभय कुमार और रोहित कुमार के नाम भी दावेदारों में थे। पहले संजय मल्होत्रा का नाम सबसे आगे था। वे वित्त मंत्रालय में रेवेन्यू विभाग में तैनात हैं। लेकिन उन्हें केंद्र सरकार ने रिलीव करने से मना कर दिया। दिल्ली में वे बजट से जुड़े कामों में लगे हैं। इसके बाद राज्य सरकार ने मुख्य सचिव के लिए सुधांश पंत के नाम की सिफारिश भेजी।

Bureaucrats Magazine – 1991 बैच के आईएएस सुधाशं पंत वरिष्ठता में 7वें नंबर पर हैं। उनसे ऊपर संजय मल्होत्रा, रोहित कुमार सिंह, राजेश्वर सिंह, शुभ्रा सिंह, वी श्रीनिवास और सुबोध अग्रवाल आते हैं। हालंकि, राजस्थान में पहले भी कई मुख्य सचिव वरिष्ठता लांघ कर बनाए जा चुके हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *