नया मुख्य सचिव या दुर्गा शंकर मिश्र को विस्तार….

Bureaucrats Magazine – रविवार को मौजूदा मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र का कार्यकाल खत्म हो रहा है। ऐसे में नए मुख्य सचिव को लेकर चर्चाएं तेज हो गई हैं। इस रेस में कई नामों पर चर्चा हो रही है।

Bureaucrats Magazine – यूपी को नया मुख्य सचिव मिलेगा या मौजूदा मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ही राज्य की सबसे बड़ी प्रशासनिक कुर्सी को संभालेंगे, इसे लेकर असमंजस बना हुआ है। रविवार को दुर्गा शंकर का कार्यकाल समाप्त हो रहा है। हालांकि, अभी तक सेवा विस्तार को लेकर को लेकर केंद्र से कोई पत्र राज्य सरकार को नहीं भेजा गया है। शुक्रवार की शाम तक दुर्गा शंकर दिल्ली में ही थे। वे वहां मुख्य सचिवों की कॉन्फ्रेंस में हिस्सा लेने के लिए गए हुए हैं। इस बीच चर्चा है कि कार्यकाल न बढ़ने की स्थिति में दिल्ली में केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर तैनात 1988 बैच की एक महिला अधिकारी को मुख्य सचिव की जिम्मेदारी दी जा सकती है।

Bureaucrats Magazine – चर्चा है कि हाल में इन महिला अधिकारी ने प्रधानमंत्री से मुलाकात भी की थी। महिला अधिकारी का कार्यकाल जून, 2024 तक है। इसके अलावा मुख्य सचिव की रेस में 1988 बैच के IAS अफसर भी हैं। इनमें मौजूदा APC और IIDC मनोज कुमार सिंह का नाम भी शामिल है। इसके अलावा केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर दिल्ली में तैनात 1987 बैच के अरुण सिंघल भी शामिल हैं। दुर्गा शंकर के बाद सिंघल यूपी कैडर के सबसे सीनियर IAS अफसर हैं। उनका रिटायरमेंट अप्रैल, 2025 में है।

Bureaucrats Magazine – निर्णय न होने की स्थिति में तैनात हो सकता है कार्यवाहक मुख्य सचिव

#IAS दुर्गा शंकर मिश्रा चीफ सेक्रेटरी को मिला तीसरी बार सेवा विस्तार !!

#UP सरकार के मुख्‍य सचिव को तीसरी बार सेवा विस्‍तार मिल गया है मुख्‍य सचिव #IAS दुर्गा शंकर मिश्र का कार्यकाल 6 माह के लिए बढ़ा दिया गया है. 31 दिसंबर 2023 को उनका कार्यकाल खत्म रहा है. ऐसे में एक दिन पहले ही दुर्गा शंकर मिश्र को 6 माह के सेवा विस्‍तार पर केंद्र ने अपनी मुहर लगा दी गई. 1984 बैच के #आईएएस अफसर दुर्गा शंकर मिश्र को 30 दिसम्बर 2021 में केंद्रीय प्रतिनियुक्ति से मुक्‍त कर यूपी भेजने का प्रस्‍ताव रखा गया था. साथ ही एक साल का कार्यकाल विस्‍तार की बात भी कही गई थी. 31 दिसंबर 2022 को उनका कार्यकाल खत्‍म हो गया था. इसके बाद एक साल का सेवा विस्‍तार किया गया था. अब 31 दिसंबर 2023 को उनका कार्यकाल फ‍िर से समाप्‍त हो रहा है.फिर आखिर तीसरी बार उन्हें 6 महीने का सेवा विस्तार आखिर दे ही दिया गया है !! देश की ब्यूरोकैसी में सबसे ज्यादा सेवा विस्तार पाने वाले चीफ सेक्रेटरी बन गए हैं

दुर्गा शंकर को सेवा विस्तार न मिलने और किसी अन्य अधिकारी के नाम पर सहमति न बनने की स्थिति में प्रदेश में एक बार फिर कार्यवाहक मुख्य सचिव की तैनाती की जा सकती है। इसकी भी संभावनाएं जताई जा रही हैं। इससे पहले अनूप चंद्र पांडे के रिटायरमेंट के बाद राजेंद्र कुमार तिवारी को करीब 6 महीने तक कार्यवाहक मुख्य सचिव बनाया गया था।

Bureaucrats Magazine – सियासी पारी शुरू कर सकते हैं

किसी भी अधिकारी का कार्यकाल बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार द्वारा राज्य सरकार से पहले विजिलेंस क्लीयरेंस मांगा जाता है। सूत्रों के मुताबिक, इस बार अभी तक दुर्गा शंकर का क्लीयरेंस नहीं गया है। शासन के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक पिछली बार जब दुर्गा शंकर का कार्यकाल बढ़ा था, तब एक दिन पहले राज्य सरकार की तरफ से विजिलेंस क्लीयरेंस स्टेट प्लेन से भेजा गया था। मौजूदा मुख्य सचिव का कार्यकाल न बढ़ने की स्थिति में चर्चा है कि वह सियासी पारी शुरू कर सकते हैं। पूर्वांचल की ब्राह्मण बहुल लोकसभा सीट से उन्हें उम्मीदवार बनाया जा सकता है। हालांकि इसको लेकर स्थिति 31 दिसंबर के बाद ही साफ होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *