चौथे प्रयास में यूपीएससी में सफलता, आंध्र प्रदेश से यूपी तक परिवार की चर्चा, कृतिका ज्योत्सना को जानिए…..

Bureaucrats Magazine – Breaking News – कृतिका ज्योत्सना का नाम उत्तर प्रदेश के आईएएस के ताजा तबादला सूची में है। उन्हें सुल्तानपुर का जिलाधिकारी बनाया गया है। यूपी कैडर की यह आईएएस अधिकारी जम्मू कश्मीर में प्रतिनियुक्ति से लौटने के बाद सचिवालय स्तर पर अपनी सेवा दे रही थी। कृतिका मूल रूप से आंध्र प्रदेश कैडर की अधिकारी हैं।

 Bureaucrats Magazine –उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से 10 आईएएस अधिकारियों के ट्रांसफर की लिस्ट सामने आई है। इसमें से एक नाम कृतिका ज्योत्सना का भी है। कृतिका ज्योत्सना इस समय खाद्य एवं रसद विभाग में विशेष सचिव के पद पर काम कर रही थी। इसके अलावा उनके पास यूपी खाद्य एवं आवश्यक वस्तु निगम के एमडी का अतिरिक्त प्रभार था। यूपी कैडर की आईएएस कृतिका पिछले दिनों जम्मू कश्मीर से लौटी थीं। वह वहां केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर पोस्टेड थीं। जम्मू कश्मीर से लौटने के बाद उन्हें सचिवालय में पोस्टिंग मिली थी। अब उन्हें फील्ड में उतारा गया है। मूल रूप से आंध्र प्रदेश कैडर की आईएएस अधिकारी कृतिका ने यूपीएससी में अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया था।

Bureaucrats Magazine –कृतिका ज्योत्सना ने वर्ष 2010 में यूपीएससी की तैयारी शुरू की। पहले तीन प्रयासों में उन्हें सफलता नहीं मिली। वर्ष 2013 के यूपीएससी सिविल सर्विसेज परीक्षा में उन्होंने ऑल इंडिया रैंक 30 हासिल किया। वे आंध्र प्रदेश- तेलंगाना में संयुक्त रूप से टॉपर रही थीं। वर्ष 2013 में उनकी काफी चर्चा हुई थी। आईएएस बनने के बाद उन्होंने 2014 बैच के ही आईएएस अधिकारी राहुल पांडेय से शादी की। राहुल पांडेय का कैडर यूपी का था। इसलिए, कृतिका के अनुरोध पर उनका कैडर बदल दिया गया। वे यूपी कैडर की अधिकारी बन गईं।


Bureaucrats Magazine –कृतिका का रहा है यूपी से नाता

मूल रूप से तेलंगाना के हैदराबाद की रहने वाली कृतिका का यूपी से पुराना नाता रहा है। उनके पिता एसबीएल मिश्रा भारतीय वन सेवा के अधिकारी हैं। वे तेलंगाना के पूर्व प्रधान वन संरक्षक रहे हैं। वहीं, उनकी मां निरुपमा मिश्रा यूपी सरकार में कार्यरत हैं। वे यूपीपीएससी की अधिकारी हैं। इस कारण कृतिका ने यहां से भी अपनी पढ़ाई की।

Bureaucrats Magazine –कृतिका ने तीन स्थानों पर की पढ़ाई

कृतिका ज्योत्सना ने तीन स्थानों पर पढ़ाई की। उनकी प्रारंभिक शिक्षा हैदाराबाद में हुई। इसके बाद उन्होंने प्रयागराज से आगे की पढ़ाई की। वहां से वह दिल्ली के मिरांडा हाउस पहुंची। वहां से गणित से स्नातक की पढ़ाई पूरी करने के बाद कृतिका ने दिल्ली विश्वविद्यालय से इसी विषय में पीजी की पढ़ाई की।

Bureaucrats Magazine –भाई का तेलंगाना में बड़ा नाम

कृतिका के बड़े भाई कार्तिकेय मिश्रा 2009 बैच के आईएएस अधिकारी है। इंजीनियरिंग के बाद आईएएस बनने वाले कार्तिकेय को प्रशासन में अभिनव प्रयोगों के लिए खासी लोकप्रियता मिली हुई। एक ईमानदार और जनता प्रति समर्पित अधिकारी के रूप में पहचान बनाई है। वहीं, कृतिका की बहन कनिका ज्योत्सना दुबई में स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक में काम करती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *