आईएएस अभिषेक,बनने के खातिर विदेश से वापस भारत आ गए ,…………

Bureaucrats Magazine – Breaking News – आईएएस एग्जाम में सफलता पाने के लिए जज्बे की जरूरत होती है. राजस्थान के रहने वाले अभिषेक सुराणा ने भी इसी जज्बे की बदौलत साल 2017 में यूपीएससी में 10वीं रैंक हासिल की.

Bureaucrats Magazine – IAS Abhishek Surana : यूपीएससी एग्जाम में सफल हो पाना हर किसी के लिए आसान नहीं है. इस परीक्षा की तैयारी लाखों युवा करते हैं. यहां तक इस नौकरी की चाहत में लोग विदेशों से नौकर छोड़कर भारत वापस आ जाते हैं. आज हम आपको एक ऐसे ही आधिकारिक की कहानी बताएंगे जो विदेश से बढ़िया नौकरी व बिजनेस छोड़कर वापस आए और अपने देश के लिए कुछ कर गुजरने के साहस ने आईएएस अधिकारी बना दिया. आज हम आपको बताएंगे आईएएस अधिकारी अभिषेक सुराणा की प्रेरणादायक कहानी.

Bureaucrats Magazine –आईएएस अफसर अभिषेक सुराणा ने 12वीं तक की पढ़ाई राजस्थान के भीलवाड़ा से की है. जिसके बाद उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए उन्होंने आईआईटी का एग्जाम दिया. जिसमें कामयाबी मिली और उन्हें आईआईटी दिल्ली में प्रवेश मिला. यहां से पढ़ाई पूरी हो जाने के बाद वह विदेश चले गए. जहां उन्होंने कई सालों तक नौकरी की और फिर एक बिजनेस खोला. लेकिन कुछ समय बाद उनका उसमें भी मन नहीं लगा और वह वापस भारत आ गए. जहां उन्होंने यूपीएससी की तैयारी शुरू कर दी.

Bureaucrats Magazine -चौथे प्रयास में मिली सफलता

अभिषेक सुराणा को यूपीएससी परीक्षा में अपने पहले 2 प्रयासों में असफलता मिली. मगर उन्होंने हिम्मत नहीं हारी और लगातार मेहनत की. जिसके बाद तीसरे प्रयास में अभिषेक ने परीक्षा तो पास कर ली लेकिन उनकी रैंक 250वीं आई. जिस वजह से उन्हें आईएएस सेवा नहीं मिली. लेकिन उन्होंने एक और प्रयास करने का मन बनाया. जिसमें उन्होंने 10वीं रैंक प्राप्त की.

Bureaucrats Magazine -क्या दी सलाह

आईएएस अभिषेक सुराणा कहते हैं कि इस परीक्षा में सफलता प्राप्त करने के लिए उम्मीदवार को यूपीएससी की प्री परीक्षा पर फोकस करना चाहिए. जब आप प्री एग्जाम क्लियर हो जाए उसके बाद उम्मीदवार मेंस पास करने के लिए एक रणनीति बनाएं और कड़ी मेहनत से तैयारी करें. उनका मानना है कि उम्मीदवार को लिमिटेड किताबों के साथ तैयारी करनी चाहिए. साथ ही अभ्यर्थी को बार-बार रिवीजन करना चाहिए. वह कहते हैं कि हम जितना रिवीजन और आंसर राइटिंग की प्रैक्टिस करेंगे उतना ही परीक्षा में फायदा होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *