UPSC, मिली चौथी रैंक, MD की पढ़ाई छोड़ ऐसे बनीं IAS ,,,BureaucratsMag

Bureaucrats Magazine – Breaking News- आईएएस टीना डाबी (IAS Dina Dabi) की फ्रेंड ने बिना कोचिंग के UPSC एग्जाम को क्रैक किया है. उन्होंने IAS Officer बनने के लिए मेडिकल की पोस्ट ग्रेजुएट की पढ़ाई को बीच में ही छोड़ दी थी…..

Bureaucrats Magazine – BureaucratsMag -आईएएस टीना डाबी (IAS Dina Dabi) लगातार सुर्खियों में बनी रहती हैं. उनकी बहुत बड़ी फैन फॉलोइंग है, जो उन्हें इस समय भारत में सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाले IAS अधिकारियों में शुमार हैं. लेकिन आज हम आपको IAS Tina Dabi की फ्रेंड IAS Officer Artika Shukla के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने UPSC सिविल परीक्षा में AIR 4 प्राप्त की थीं. IAS Officer अर्तिका शुक्ला ने IAS बनने के अपने सपने को पूरा करने के लिए एमडी की पढ़ाई छोड़ दी और अपने पहले प्रयास में ही सफल हो गईं.

Bureaucrats Magazine – BureaucratsMag बिना कोचिंग हासिल की चौथी रैंक
IAS Officer अर्तिका शुक्ला ने वर्ष 2015 में UPSC ऑल इंडिया रैंक 4 प्राप्त की हैं. IAS Officer अर्तिका शुक्ला गांधीनगर, वाराणसी की रहने वाली हैं. वर्ष 2015 में उनकी मुलाकात अपने भावी पति जसमीत सिंह से हुई. सिंह ने UPSC में अखिल भारतीय रैंक 3 हासिल किया है. लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासन अकादमी में दोनों के एक दूसरे के रिलेशनशिप में आ गए. इसके बाद वर्ष 2017 में दोनों शादी के बंधन में बंध गए, जिसमें टीना डाबी शामिल हुईं थी. आईएएस अधिकारी अर्तिका शुक्ला (IAS Artika Shukla) अपने भाई को वर्ष 2012 UPSC सिविल सेवा परीक्षा में सफलता पाने के बाद आईएएस करियर बनाने के लिए प्रेरित हुईं. आईएएस अधिकारी अर्तिका शुक्ला के बड़े भाई गौरव शुक्ला ने वर्ष 2012 में UPSC सिविल सेवा परीक्षा उत्तीर्ण की. इसके बाद वह आईएएस कैडर में शामिल हो गए.

IAS बनने के लिए छोड़ी Medical की पढ़ाई..Bureaucrats Magazine – BureaucratsMag
आईएएस अधिकारी अर्तिका शुक्ला (IAS Artika Shukla) ने वर्ष 2014 में परीक्षा के लिए अध्ययन करना शुरू किया और वर्ष 2015 में उन्होंने इसे पास कर लिया. IAS Officer अर्तिका शुक्ला ने कभी भी किसी भी परीक्षा की तैयारी के लिए किसी भी कोचिंग में भाग नहीं लिया. उन्होंने अपने भाई के नोट्स का अध्ययन किया और भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक में सफल होने में कामयाब रहीं. आईएएस अधिकारी अर्तिका शुक्ला (IAS Artika Shukla) के पिता एक डॉक्टर हैं. उन्होंने नई दिल्ली के मौलाना आज़ाद मेडिकल कॉलेज से MBBS की पढ़ाई पूरी की हैं. आईएएस अधिकारी अर्तिका शुक्ला ने वाराणसी के सेंट जोन्स स्कूल में पढ़ाई की थी. उनके पिता, ब्रजेश शुक्ला, आईएमए सचिव के रूप में काम कर चुके थे.

Bureaucrats Magazine – BureaucratsMag -आईएएस अधिकारी अर्तिका शुक्ला (IAS Artika Shukla) के पति जसमीत सिंह को राजस्थान कैडर मिला है जबकि अर्तिका शुक्ला को भारतीय प्रशासनिक सेवा केंद्र शासित प्रदेश कैडर दिया गया है. हालांकि, आईएएस अधिकारी अर्तिका शुक्ला भी जसमीत सिंह से अपनी शादी का हवाला देकर राजस्थान कैडर में शामिल हो गईं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *