IAS Ansar Shaikh पिता चलाते थे ऑटो, 21 की उम्र में बेटा बना देश का सबसे कम उम्र का IAS

Appointments Success Story

Bureaucrats Magazine – Breaking News-IAS Ansar Shaikh Success story: पिता चलाते थे ऑटो, 21 की उम्र में बेटा बना देश का सबसे कम उम्र का IAS Ansar Shaikh सबसे कम उम्र में UPSC की परीक्षा पास कर आईएएस अधिकारी बने अंसार शेख के सफल होने की कहानी काफी प्रेरणादायक है। आईएएस अधिकारी बने अंसार शेख के पिता ऑटो चलाया करते थे। फीस भरने के पैसे नहीं थे तो दोस्तों ने मदद की। गरीबी में पले, संघर्ष कर पढ़े अंसार शेख ने 21 की उम्र में पहले प्रयास में आईएएस बनकर इतिहास रच दिया।

Bureaucrats Magazine –गरीबी में पले, संघर्ष कर पढ़े अंसार शेख के पास जब फीस भरने के पैसे नहीं थे तो दोस्तों ने मदद की। पिता के भरोसे और दोस्तों की मदद का कर्ज उन्होंने आईएएस बनकर उतार दिया। आईएएस सक्सेस स्टोरी में आज हम बात करेंगे अंसार शेख की। अंसार शेख मूल रूप से महाराष्ट्र के जालना गांव के रहने वाले हैं। उनके पिता मराठवाड़ा में ऑटो रिक्शा चलाते थे। गरीबी में पले, संघर्ष कर पढ़े अंसार शेख ने 21 की उम्र में पहले प्रयास में आईएएस बनकर इतिहास रच दिया।

Bureaucrats Magazine -Ansar Shaikh Family: भयंकर गरीबी से जूझा परिवार………..देश के सबसे कम उम्र में की परीक्षा पास कर आईएएस अधिकारी बने अंसार शेख के सफल होने की कहानी ………………………………

काफी प्रेरणादायक है। आईएएस अधिकारी बने अंसार शेख के पिता ऑटो चलाया करते थे। फीस भरने के पैसे नहीं थे तो दोस्तों ने मदद की। परिवार भयंकर गरीबी से जूझ रहा था। उनकी दो बहनों की शादी कम उम्र में हो गई थी और छोटा भाई भी पढ़ाई-लिखाई छोड़कर काम में लग चुका था। रिश्तेदारों ने अंसार की भी पढ़ाई छुड़ाकर काम में लगाने की सलाह दी।

Bureaucrats Magazine -Ansar Shaikh Story: गरीबी की वजह से पिता कटवाने वाले थे नाम……इसके बाद अंसार के पिता उनका स्कूल से नाम कटवाने पहुंच गए थे। इसके बाद स्कूल के शिक्षकों ने समझाया कि अंसार पढ़ने में होशियार है, इसे आगे पढ़ाना चाहिए। अंसार शेख ने 12वीं क्लास में 91 फीसदी मार्क्स पाए और ग्रेजुएशन में 73 फीसदी नंबर आए। उन्होंने पुणे के फॉर्ग्यूसन कॉलेज से पॉलिटिकल साइंस में बैचलर डिग्री ली।

Bureaucrats Magazine -Ansar Shaikh IAS: UPSC के पहले प्रयास में पाई सफलता…अंसार शेख ने एक साल कोचिंग की और तीन साल तक जमकर तैयारी की। इसके बाद वह यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में बैठे। यूपीएससी के पहले प्रयास में अंसार शेख 361 रैंक हासिल करके 21 साल की उम्र में देश के सबसे कम आयु के आईएएस बन गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *