कलेक्टर स्पीच से प्रभावित होकर आईएएस बनी नम्रता, जानिए इनके संघर्ष की कहानी आईएएस नम्रता…

Appointments Success Story

UPSC की परीक्षा को दुनिया की सबसे टफ परीक्षाओं में से एक माना जाता है। इसे पास करने का सपना तो हर कोई देखता है लेकिन इसे पास केवल चुनिंदा लोग ही कर पाते हैं। क्योकि इसे पास करने के लिए दिन रात मेहनत करनी पड़ती है। 

इसके साथ ही लगभग हर विषय का ज्ञान होना भी जरूरी है। इस परीक्षा को पास करने वालों में एक नाम नम्रता जैन का भी है,  जिन्होंने कड़ी मेहनत के बाद इसमें सफलता पाई। 

इस अफसर ने कड़ी मेहनत के बाद दूसरे ही प्रयास में सफलता हासिल की है। नक्सल प्रभावित इलाके दंतेवाड़ा के गीदम शहर की रहने वाली नम्रता ने शुरूआती शिक्षा इसी शहर से ली।

 जिसके बाद हाईस्कूल की पढ़ाई के लिए वो दुर्ग चली गईं। नम्रता जब 8वीं कक्षा में थीं, तब उनके स्कूल के किसी प्रोग्राम में कलेक्टर स्पीच देने आए थे। फिर उनके पापा ने उन्हें आईएएस ऑफिसर की पावर के बारे में बताया था। 

बता दें कि नम्रता ने ईंजीनियरिंग की पढ़ाई भिलाई से पूरी की है। उन्होंने साल 2015 में यूपीएससी की परीक्षा दी, उसमे उन्हें असफलता हाथ लगी। हालांकि निराश होने के बजाय नम्रता ने साल 2016 में एक बार फिर परीक्षा देने का निश्चय किया।  जिसमे पास होकर वो मध्य प्रदेश कैडर की आईपीएस अधिकारी बनीं। 

जहां पहले ही प्रयास में उन्हें सफलता हाथ लगी और 12वीं रैक के साथ उनका चयन सिविल सेवा के लिए हो गया। आईएएस नम्रता जैन ने 16 सितंबर 2020 को छत्तीसगढ़ के महासमुंद जिले में तैनात आईपीएस निखिल राखेचा से शादी की थी। बताया जाता है कि इन दोनों की लव स्टोरी साल 2019 में ट्रेनिंग के दौरान शुरू हुई थी। 

पहले प्रयास में हुई फेल

नम्रता जैन ने इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने UPSC परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी। एग्जाम के लिए दिन-रात कड़ी मेहनत करने के बाद उन्होंने अपना पहला अटेम्प्ट साल 2015 में दिया था। हालांकि, इस साल वे फेल हो गई थीं। वे प्रीलिम्स भी नहीं निकाली सकी थीं।

फिर बनीं IPS

पहले प्रयास में पहले चरण से ही बाहर होने वाली नम्रता ने हार नहीं मानी थीं। वे तैयारी में जुटी रहीं। इसके बाद उन्होंने साल 2016 में फिर एक बार परीक्षा में शामिल हुई। इस अटेम्प्ट में वे उन्होंने 99वें रैंक हासिल हुआ। इसमें पास होकर वो मध्य प्रदेश कैडर की आईपीएस अधिकारी बनीं। हालांकि, उनका सपना IAS बनने का था।

पूरा हुआ सपना

आईपीएस अधिकारी बनने के बाद भी नम्रता जैन के बाद भी वे रुकी नहीं। उनके भीतर IAS बनने का सपना पल रहा था। इसका नतीजा यह हुआ कि वे हैदराबाद के सरदार वल्लभभाई पटेल नेशनल पुलिस अकेडमी में ट्रेनिंग करने साथ यूपीएससी की तैयारी में भी जुट रहीं। इसके बाद उन्होंने अपनी कमियों पर काम करते हुए साल 2018 में तीसरी बार यूपीएससी का एग्जाम दिया और इस बार उनका सपना पूरा हो चुका था। उन्होंने परीक्षा 12वीं रैंक हासिल की थी। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *