पति हैं IPS पत्नी बनीं IAS, अंकिता जैन पढ़ती थीं सिर्फ छह घंटे, जानिए  सक्सेस स्टोरी…….. 

Bureaucrats Magazine -Topper Interview: यूपीएससी परीक्षा की तैयारी हर साल लाखों छात्र करते हैं लेकिन सफलता कुछ को ही मिलती है। सफल होने वाले उम्मीदवारों का अपना एक यूनिक तरीका होता है। सटीक रणनीति और कड़ी मेहनत की बदौलत सफलता हासिल करने…

Bureaucrats Magazine –यूपीएससी परीक्षा की तैयारी हर साल लाखों छात्र करते हैं लेकिन सफलता कुछ को ही मिलती है। सफल होने वाले उम्मीदवारों का अपना एक यूनिक तरीका होता है। सटीक रणनीति और कड़ी मेहनत की बदौलत सफलता हासिल करने वाले उम्मीदवार तैयारी करने वाले छात्रों के लिए प्रेरणा होते हैं। सिविल सर्विसेज (आईएएस) परीक्षा में देश में तीसरी रैंक हासिल करने वाली आगरा की अंकिता जैन त्यागी की कहानी भी युवाओं को प्रेरित करने वाली है। उनका फलसफा है कि कोई प्रोफेशन छोटा या बड़ा नहीं होता। बस उसे हासिल करने के लिए लक्ष्य पर फोकस रखना जरूरी होता है। 

Bureaucrats Magazine –शुक्रवार को यूपीएससी परीक्षा का परिणाम घोषित हुआ तो अंकिता जैन त्यागी के जीवन की यह सबसे बड़ी शाम बन गई। अंकिता ने ‘हिन्दुस्तान’ से बातचीत में अपनी सफलता का मूलमंत्र बताते हुए कहा, छह घंटे की पढ़ाई बहुत होती है। रणनीति के साथ तैयारी करने का उनको काफी फायदा मिला। खास ख्याल इस बात का रखा कि जो पढ़ा जाए, वह गुणवत्तापरक हो। अंकिता जैन त्यागी वर्ष 2019 में एलायड आईएएस (डिप्टी अकाउंटेंट जनरल मुंबई) चुन ली गई थीं। मगर अपनी इस सफलता से वह संतुष्ट नहीं हुईं। उन्होंने नौकरी के साथ आईएएस बनने के अपने स्वप्न को जीवित रखा और दो वर्ष बाद 2021 में ही सफलता का परचम भी लहरा दिया। उनका कहना है कि नौकरी के साथ-साथ पढ़ाई करना मुश्किल था। इसके लिए उन्हें कड़ा टाइम मैनेजमेंट अपनाना पड़ा। उन्होंने कहा कि युवाओं को इधर-उधर भटकने के बजाय जिस क्षेत्र में जाना चाहते हैं। उसी पर फोकस रखते हुए तैयारी करें तो सफलता जरूर मिलेगी। 

Bureaucrats Magazine -मां-पिता और पति को श्रेय – अंकिता अपनी सफलता के श्रेय अपने माता-पिता और पति को देती हैं। इस बीच पूरे देश में तीसरा स्थान प्राप्त करने वाली अंकिता को सफलता पर बधाई देने के लिए फोन पर फोन घनघनाने लगे। ससुराल आगरा से मायका दिल्ली तक सफलता का जश्न मनने लगा। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *