IAS officer Tejasvi Rana: हरियाणा की इस IAS ने बिना कोचिंग किया UPSC क्रैक, IIT छोड़ हासिल किया मुकाम

Govt Listing Success Story

 Bureaucrats Magazine – Breaking News – हर साल हजारों अभ्यर्थी महीनों की कड़ी तैयारी और कड़ी मेहनत के बाद यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में शामिल होते हैं। हालाँकि, केवल कुछ भाग्यशाली लोग ही सफल होते हैं और आईएएस, आईपीएस, आईएफएस और आईआरएस अधिकारी बन पाते हैं।

 Bureaucrats Magazine –आज, हम आईएएस तेजस्वी राणा के बारे में बात करेंगे, जिन्होंने बिना किसी औपचारिक कोचिंग के यूपीएससी में सफलता हासिल की और एआईआर 12 हासिल की। ​​तेजस्वी की उल्लेखनीय यात्रा बहुत प्रेरणादायक है और हजारों अन्य सिविल सेवा उम्मीदवारों के लिए प्रेरणा का स्रोत हो सकती है।

 Bureaucrats Magazine –हरियाणा राज्य के कुरूक्षेत्र की रहने वाली तेजस्वी अपने स्कूल के दिनों से ही बहुत प्रतिभाशाली छात्रा थीं। एक रिपोर्ट में कहा गया है कि इंटरमीडिएट के बाद, वह जेईई परीक्षा में बैठी क्योंकि बचपन से ही इंजीनियरिंग करना उसका सपना था।

 Bureaucrats Magazine –उन्होंने जेईई अच्छे अंकों के साथ उत्तीर्ण की और आईआईटी कानपुर में दाखिला लिया। आईआईटी के दौरान ही उनकी यूपीएससी में रुचि विकसित हुई। तेजस्वी ने शुरुआत से शुरुआत करने का फैसला किया और कक्षा 6 से कक्षा 12 तक के एनसीईआरटी पाठों को अच्छी तरह से कवर किया।

 Bureaucrats Magazine –फिर उन्होंने अपनी नींव को मजबूत करने के लिए यूपीएससी पाठ्यक्रम का सावधानीपूर्वक अध्ययन करना शुरू किया। उन्होंने अपना शेड्यूल बेहतर बनाया और हर दिन जितना हो सके पढ़ाई की। उसने उत्तर लिखने का अभ्यास किया और मॉक परीक्षा देकर अपनी तैयारी का मूल्यांकन किया। उन्होंने अपने नोट्स बनाकर स्वयं तैयारी की और इंटरनेट का उपयोग करके अपने लक्ष्य की ओर काम किया।

 Bureaucrats Magazine –तेजस्वी ने 2015 में पहली बार यूपीएससी परीक्षा दी। हालांकि वह प्रारंभिक परीक्षा में सफल हो गईं, लेकिन वह मेन्स क्लियर नहीं कर पाईं। हालाँकि, असफलता ने उनके आत्मनिर्णय को कम नहीं किया। वह दृढ़ थी और अधिक अच्छी तरह से तैयार थी।

उनकी कड़ी मेहनत रंग लाई और उन्होंने 2016 में AIR12 हासिल किया। अब वह आईपीएस अधिकारी अभिषेक गुप्ता से खुशी-खुशी शादी कर चुकी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *