पहले प्रयास में बनी IPS अन्ना सिन्हा, जाने PHD से लेकर सिविल सेवा परीक्षा तक का सफर किस तरह हासिल किया

 Bureaucrats Magazine – Breaking NewsIps Anna Sinha: आईपीएस अन्ना सिन्हा ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा दिल्ली के स्प्रिंगडेल स्कूल से प्राप्त की। वह स्कूल से ही अच्छी पढ़ाई कर रही है। उन्हें संगीत में भी रुचि है. उन्होंने तमिल संगम से भरतनाट्यम का प्रशिक्षण लिया है। अकादमिक रूप से, अन्ना के पास दिल्ली विश्वविद्यालय के रामजस कॉलेज से अर्थशास्त्र में डिग्री है।

 Bureaucrats Magazine –अन्ना सिन्हा ने दिल्ली के अंबेडकर विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र में स्नातकोत्तर की डिग्री प्राप्त की है। उन्होंने पीजी के बाद पीएचडी के लिए दाखिला लिया और साथ ही यूपीएससी की तैयारी भी शुरू कर दी थी. अन्ना के पिता जेएनयू में प्रोफेसर हैं और मां बीएचयू में प्रोफेसर हैं।

 Bureaucrats Magazine – अन्ना सिन्हा ने यूपीएससी की तैयारी के लिए स्कूल और कॉलेज के बच्चों का मार्गदर्शन करने के लिए ज़ूम मीटिंग की भी मेजबानी की। वह ज़ूम मीटिंग के माध्यम से बच्चों को बेहतर इंटर्नशिप, नौकरी और प्रवेश के लिए मार्गदर्शन करती थी। उन्होंने 500 से अधिक ज़ूम मीटिंग में सैकड़ों बच्चों का मार्गदर्शन किया। वह कई एनजीओ से भी जुड़ी थीं।

 Bureaucrats Magazine -सोशल वर्क और पीएचडी के साथ की तैयारी, पहले अटेम्प्ट में बनीं आईपीएस, पूरा किया माता-पिता का सपना…….

  Bureaucrats Magazine –यूपीएससी एग्जाम को लेकर एक धारणा आम है कि एक कमरे में बैठकर पढ़ाई करनी होती है. तभी कामयाबी मिलती है. लेकिन आईपीएस अन्ना सिन्हा इसे सिरे से खारिज करती हैं. उन्होंने यूपीएससी एग्जाम पहले अटेम्प्ट में ऑल इंडिया 112 रैंक के साथ क्लीयर किया. उन्होंने पीएचडी में एडमिशन के बाद यूपीएससी की तैयारी शुरू की थी और साथ में वह सोशल वर्क भी कर रही थीं. आइए जानते हैं आईपीएस अन्ना सिन्हा की सक्सेस जर्नी के बारे में…

 Bureaucrats Magazine –आईपीएस अन्ना सिन्हा की शुरुआती पढ़ाई दिल्ली के स्प्रिंगडेल स्कूल से हुई. वो स्कूल से ही पढ़ाई में तेज रही हैं. उनकी रुचि संगीत में भी है. उन्होंने तमिल संगम से भरतनाट्यम की ट्रेनिंग ली है. एकेडमिक्स की बात करें तो अन्ना ने दिल्ली यूनिवर्सिटी के रामजस कॉलेज से इकोनॉमिक्स में ग्रेजुएशन किया है.

02

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *