पहले ही प्रयास में 14वीं रैंक के साथ टॉप किया यूपीएससी….#BureaucratsMag

Interviews Success Story

Bureaucrats Magazine – Breaking News-IAS Taruni Pandey : यूपीएससी एग्जाम की तैयारी के लिए लाखों कैंडिडेट्स दिन-रात पढ़ाई के साथ कोचिंग का भी सहारा लेते हैं. लेकिन कुछ लोग सेल्फ स्टडी के दम पर शानदार कामयाबी हासिल कर लेते हैं. आज आपकी मुलाकात ऐसी ही एक आईएएस टॉपर से कराने जा रहे हैं. जिनका नाम तरुणी पांडेय है. जिन्होंने सिर्फ चार महीने की तैयारी में चौथी रैंक के साथ यूपीएससी क्रैक कर लिया था.

Bureaucrats Magazine – BureaucratsMag-आईएएस तरुणी पांडेय का जन्म और पालन-पोषण पश्चिम बंगाल के चितरंजन में हुआ. इसके बाद उनकी पढ़ाई-लिखाई झारखंड के जमताड़ा से हुई. उन्होंने बैचलर और मास्टर्स की डिग्री इंग्लिश लिटरेचर की डिग्री इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी से हासिल की है.

Bureaucrats Magazine – BureaucratsMag-वह वह तीसरी कक्षा में थीं तो डॉक्टर बनने का सपना देखा करती थीं. वह अपने इस सपने को हासिल करने के लिए दृढ़ रहीं. उनहोंने एमबीबीएस में दाखिला लिया. लेकिन स्वास्थ्य समस्याओं के चलते दूसरे साल में ही एमबीबीएस की पढ़ाई छोड़नी पड़ी. हालांकि उन्होंने इसके बाद करियर का दूसरा रास्ता तलाशा और यूपीएससी की तैयारी की.

Bureaucrats Magazine – BureaucratsMag-तरुणी पांडेय को अपने बहनोई के निधन के बाद बहन के साथ विभिन्न सरकारी कार्यालयों में जाना पड़ा. जहां वह कई ब्यूरोकेट और पॉलिटिशियन से मिलीं. इसी दौरान उन्हें अपने जीवन और करियर की नई राह मिली. इस भागदौड़ के दौरान अहसास हुआ कि एक व्यक्ति भी सिस्टम में बड़े बदलाव कर सकता है.

Bureaucrats Magazine – BureaucratsMag-इसके बाद तरुणी पांडेय ने यूपीएसससी एग्जाम देना तय किया. वह पहली बार साल 2020 में यूपीएससी प्रीलिम्स में बैठना चाहती थीं. लेकिन परीक्षा से ठीक चार दिन पहले वह कोविड संक्रमित हो गईं. इसके बाद वह इसके अगले साल यानी 2021 में यूपीएससी प्रीलिम्स में बैठीं. दरअसल यह उनका आखिरी चांस था. वह सामान्य वर्ग से आती हैं और 2022 में ओवर एज होने के चलते बाहर हो जातीं.

Bureaucrats Magazine – BureaucratsMag-उन्होंने यूपीएससी सिविल सर्विस एग्जाम 2021 में 14वीं रैंक के साथ पास हुईं. उन्होंने यह कामयाबी चार महीने की सेल्फ स्टडी से हासिल की. उन्होंने परीक्षा की तैयारी के लिए यूट्यूब जैसे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म की मदद लिया. इस तरह बिना किसी कोचिंग के उन्होंने यूपीएससी टॉप किया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *