एक ही बार में पास किया UPSC, जानिए इस ऐक्ट्रेस की सफलता का मुकाम ,हीरोइन से बनी आईपीएस,

Gadget Guest Posts Success Story

#Bureaucrats Magazine-संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) यूपीएससी परीक्षा उत्तीर्ण करना और आईपीएस (भारतीय पुलिस सेवा) अधिकारी प्रशिक्षण पूरा करना कोई सामान्य काम नहीं है, लेकिन मध्य प्रदेश के भोपाल में जन्मी आईपीएस अधिकारी सिमाला प्रसाद ने इस चुनौती को सफलतापूर्वक पार कर लिया है। उन्होंने बॉलीवुड फिल्मों में भी काम करके अपनी पहचान बनाई है।

#BureaucratsMag-एक आईपीएस अधिकारी के लिए बॉलीवुड फिल्मों में काम करना बेहद चुनौतीपूर्ण काम होता है, लेकिन 2010 बैच की आईपीएस अधिकारी सिमाला प्रसाद ने ऐसा करके खुद को साबित किया है। फिल्म अभिनेत्री सिमाला प्रसाद एक पुलिस अधिकारी के रूप में अपराधियों के प्रति अपने सख्त स्वभाव के लिए प्रसिद्ध हैं। आम जनता के साथ संवाद करना भी उनकी विशेषता है। आइए जानते हैं आईपीएस अधिकारी सिमाला प्रसाद के बारे में।

#Bureaucrats Magazine-बचपन से ही डांस और एक्टिंग का शौक

#BureaucratsMag-सिमाला प्रसाद का जन्म 08 अक्टूबर 1980 को मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में हुआ था। उन्हें बचपन से ही डांस और एक्टिंग का शौक था। वह अपने स्कूल के दिनों में हमेशा नृत्य और अभिनय कार्यक्रमों में भाग लेती थीं। सिमाला ने अपने स्कूल और कॉलेज के दिनों में कई नाटकों में भी अभिनय किया। उनके पिता डॉ. 1975 बैच के आईएएस अधिकारी भागीरथ प्रसाद दो विश्वविद्यालयों के कुलपति और 2014 से 2014 तक मध्य प्रदेश के भिंड से लोकसभा सदस्य थे। इस बीच, मां मेहरुन्निसा परवेज़ एक प्रसिद्ध लेखिका हैं।

#Bureaucrats Magazine-पढ़ाई में गोल्ड मेडल प्राप्त किया, एमपी पीएससी क्वालिफाई किया

सिमाला ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा सेंट जोसेफ कोएड स्कूल से प्राप्त की। उन्होंने स्टूडेंट फॉर एक्सीलेंस (IEHE) से बी.कॉम की डिग्री प्राप्त की और फिर बरकतुल्लाह विश्वविद्यालय, भोपाल से समाजशास्त्र में स्नातक की डिग्री प्राप्त की। वह अपनी पढ़ाई में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए भाग्यशाली थे और उन्हें स्वर्ण पदक से सम्मानित किया गया था। इसके बाद, सिमाला ने मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग (एमपी पीएससी) की परीक्षा उत्तीर्ण की।

#Bureaucrats Magazine-सिमाला ने बिना कोचिंग के यूपीएससी पास की

#BureaucratsMag-एमपी पीएससी परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद सिमाला प्रसाद की पहली पोस्टिंग डीएसपी के रूप में हुई। इसी दौरान उन्होंने यूपीएससी की तैयारी की और पहले ही प्रयास में सफल हो गये. सिमाला ने आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए किसी कोचिंग इंस्टीट्यूट का सहारा नहीं लिया, बल्कि सेल्फ स्टडी के जरिए यूपीएससी क्लियर करने में कामयाब रहीं। सिमाला का कहना है कि उन्होंने कभी नहीं सोचा था कि वह सिविल सेवा में जाएंगी, लेकिन उनके पारिवारिक माहौल ने उनमें आईपीएस बनने की इच्छा पैदा की।

#Bureaucrats Magazine-सादगी और खूबसूरती से प्रेरित होकर निर्देशक ने फिल्म के लिए इसे चुना

#BureaucratsMag-दिल्ली में एक कार्यक्रम के दौरान निर्देशक जैगम इमाम ने सिमाला प्रसाद की सादगी और खूबसूरती देखकर उनसे मिलने का समय मांगा। मुलाकात के दौरान इमाम ने सिमाला को अपनी फिल्म ‘अलिफ़’ में एक रोल ऑफर किया। ‘अलिफ़’ सिमाला की पहली फ़िल्म थी और यह फरवरी 2017 में रिलीज़ हुई थी। इसके बाद सिमाला ने 2019 में आई फिल्म ‘नक्काश’ में भी काम किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *