छोटी सी उम्र में UPSC में चौथी रैंक लाकर बनी IAS, 12वीं में किया ऑल इंडिया टॉप, जाने इनकी सफलता की पूरी कहानी…

Guest Posts Success Story

Bureaucrats Magazine – Breaking News-यूपीएससी परीक्षा देश की सबसे प्रतिष्ठित और कठिन परीक्षाओं में से एक है, इसलिए इसे पास करना बहुत बड़ी बात मानी जाती है। हर साल लाखों उम्मीदवार परीक्षा देते हैं, जिनमें से कुछ ही सभी चरणों को पार कर पाते हैं और रैंक के अनुसार उम्मीदवार आईएएस आईपीएस आईएफएस जैसे बड़े अधिकारी बन जाते हैं, लेकिन इन सभी पदों में से सबसे ज्यादा चर्चा आईएएस पद की होती है, ऐसे में आज हम आपको एक और आईएएस अधिकारी की सफलता की कहानी बताने जा रहे हैं जो 23 साल की उम्र में आईएएस अधिकारी बन गए…

आईएएस बनने पर आपको इतना वेतन मिलता हैBureaucrats Magazine – Breaking News-

आईएएस अधिकारी उच्च रैंकिंग अधिकारी होते हैं, जिन्हें सातवें वेतनमान के तहत वेतन दिया जाता है। एक आईएएस अधिकारी का वेतन 56,100 रुपये प्रति माह से लेकर 2,25,000 रुपये तक होता है। उन्हें प्रति माह अधिक वेतन मिलता है।

आईएएस को वेतन के अलावा स्वास्थ्य, आवास, यात्रा समेत विभिन्न सुविधाओं के लिए भत्ते के रूप में पैसे दिए जाते हैं। एक आईएएस अधिकारी को वेतन के अलावा अलग-अलग पे-बैंड के अनुसार अन्य सुख-सुविधाएं भी मिलती हैं।

एक आईएएस अधिकारी को मूल वेतन के अलावा महंगाई भत्ता (डीए), हाउस रेंट अलाउंस (एचआरए), सब्सिडी वाले बिल, मेडिकल भत्ता और कन्वेंशन भत्ता के अलावा स्टाफ सहित कई सुविधाएं भी मिलती हैं।

आईएएस अधिकारी को कहीं भी यात्रा करने के लिए कार और ड्राइवर भी प्रदान किया जाता है। पोस्टिंग के दौरान कहीं भी यात्रा करने पर यात्रा भत्ते के अलावा सरकारी आवास भी उपलब्ध होता है। इन अधिकारियों को मुफ्त या अधिक रियायती बिजली प्रदान की जाती है और टेलीफोनिक सेवाएं उपलब्ध होती हैं।

जानें आईएएस स्मिता सभरवाल की सफलता की पूरी कहानीBureaucrats Magazine – Breaking News-

आईएएस स्मिता सभरवाल ने अपनी स्कूली शिक्षा हैदराबाद के मेरेडपल्ली में सेंट ऐनीज़ से की। उन्होंने 12वीं क्लास में ऑल इंडिया फर्स्ट रैंक हासिल की थी और फिर सेंट फ्रांसिस डिग्री कॉलेज फॉर वुमेन से बीकॉम किया।

  स्मिता अपने पहले प्रयास में प्रीलिम्स क्वालिफाई करने में असफल रही थीं, लेकिन साल 2000 में उन्होंने अपने दूसरे प्रयास में यूपीएससी परीक्षा पास कर ली थी। स्मिता सिर्फ 23 साल की थीं जब उन्होंने यूपीएससी में सफलता हासिल की। सिर्फ यूपीएससी ही नहीं, स्मिता बोर्ड परीक्षा की भी टॉपर रही हैं।

मूल रूप से दार्जिलिंग की रहने वाली आईएएस स्मिता सभरवाल खुद को आर्मी बव्वा कहती हैं। स्मिता के पिता कर्नल पीके दास एक सेवानिवृत्त सेना अधिकारी हैं। एक आईएएस अधिकारी के रूप में स्मिता अपने सराहनीय कार्यों के लिए जानी जाती हैं।

स्मिता अपनी पढ़ाई के बारे में काफी कुछ शेयर करती रहती हैं। वह प्रतिदिन छह घंटे पढ़ाई करती थी और दबाव दूर करने के लिए कई गतिविधियां करती थी।

आईएएस स्मिता सभरवाल सबसे सक्रिय सिविल सेवा अधिकारियों में से एक हैं। सोशल मीडिया पर उन्हें काफी ज्यादा पसंद किया जाता है. ट्विटर पर उनके 400,000 से अधिक फॉलोअर्स हैं। वह ट्विटर पर काफी सक्रिय हैं और महिलाओं से जुड़े मुद्दों पर अपनी राय साझा करती हैं।

उन्हें ट्विटर के अलावा इंस्टाग्राम में भी पसंद किया जाता है. वह अक्सर अपनी तस्वीरें और वीडियो शेयर करती रहती हैं।

वह तेलंगाना मुख्यमंत्री कार्यालय में नियुक्त होने वाली पहली महिला आईएएस अधिकारी हैं। वह वर्तमान में तेलंगाना के मुख्यमंत्री के सचिव के रूप में कार्यरत हैं। वह ग्रामीण जल आपूर्ति और स्वच्छता विभाग, जिसे मिशन भागीरथ विभाग भी कहा जाता है, के सचिव के रूप में अतिरिक्त जिम्मेदारियाँ भी संभालती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *