Alok Gupta became DSP by cracking PCS in second attempt, wife made notes for studies

-उत्तर प्रदेश के लखनऊ के रहने वाले आलोक गुप्ता ने 2022 पीसीएस की परीक्षा में 34वीं रैंक हासिल कर डीएसपी का पद हासिल किया। इससे पहले भी वे वर्ष 2018 में पीसीएस ऐसा क्लियर कर चुके हैं और फूड इंस्पेक्टर के पद पर कार्यरत थे। सरकारी नौकरी होने के बाद भी उन्होंने पीसीएस की तैयारी जारी रखी और अंत में डिप्टी एसपी बनकर अपना नाम रोशन किया।

आज के समय में अगर किसी को सरकारी नौकरी मिल जाये तो समाज में उसकी अलग ही छवि बन जाती है, खासकर सिविल सेवाओं की परीक्षा पास करने वाले का एक अलग ही रुतबा होता है। लेकिन कुछ लोग इसमें भी खुश नहीं होते और अपने सपने को पूरा करने के लिए हार नहीं मानते। ऐसे ही एक व्यक्ति हैं आलोक गुप्ता, जिन्होंने वर्ष 2018 में राज्य लोक सेवा आयोग (PCS) की परीक्षा को पास कर फूड इंस्पेक्टर का पद हासिल किया। लेकिन वे इसमें भी खुश नहीं हुए। उनका सपना और आगे बढ़ने का था। सरकारी नौकरी मिलने के बावजूद उन्होंने पीसीएस की तैयारी जारी रखी और वर्ष 2022 की परीक्षा में 34वीं रैंक हासिल करके DSP का पद हासिल कर लिया।

एचबीटीआइ कानपुर से हुई है पढ़ाई
आलोक ने एचबीटीआइ कानपुर से बीटेक केमिकल साइंस की पढ़ाई पूरी की है. इसके बाद पीसीएस परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी. आलोक का कहना है कि राज्य लोक सेवा आयोग की परीक्षा में इंजीनियरिंग बैकग्राउंड के अभ्यर्थियों के सफलता का सबसे बड़ा कारण टू द प्वाइंट जवाब देना है.

बड़ी बहन और छोटी बहन ने भी कमाया नाम
आलोक की बड़ी बहन और छोटी बहन ने भी पढ़ाई के क्षेत्र में खूब नाम कमाया है. बड़ी बहन पल्लवी गुप्ता ने एमटेक व पीएचडी आईआईटी रुड़की से कर सीडीआरआई लखनऊ में वैज्ञानिक का पद हासिल किया है वहीं छोटी बहन प्रीती गुप्ता कम्प्यूटर सॉफ्टवेयर इंजीनियर हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *