8 साल की कानूनी लड़ाई के बाद आईएएस अधिकारी कृतिका शर्मा यूपी पहुंचीं

 डीओपीटी के अवर सचिव उदयभान सिंह ने हाई कोर्ट के 7 मार्च 2022 के आदेश के तहत आईएएस कृतिका शर्मा को पश्चिम बंगाल कैडर से उत्तर प्रदेश कैडर में भेजने की अधिसूचना जारी कर दी है. यूपी में उनकी ज्वाइनिंग 18 मई से मानी जाएगी. 2022.

राज्य की नौकरशाही को अब 2014 बैच का एक और आईएएस अधिकारी मिला है, जिससे यह संख्या 51 हो गई है, जिसमें सीधी भर्ती के 20 आईएएस और राज्य कैडर के 31 आईएएस शामिल हैं। अगर राज्य सरकार 2014 बैच के सभी लोगों को डीएम बनाती है तो उसे 51 जिलों के डीएम बदलने होंगे, हालांकि योगी सरकार 2014 बैच के 5 आईएएस अफसरों को पहले ही डीएम बना चुकी है: नेहा जैन, मनीष बंसल, मेधा रूपम, अश्विनी कुमार राय और रवि रंजन।

कृतिका शर्मा ने 2013 में 86वीं अखिल भारतीय रैंकिंग हासिल की थी और उन्हें पश्चिम बंगाल कैडर दिया गया था। 2014 बैच के उत्तर प्रदेश कैडर के आईएएस अधिकारी अभिषेक आनंद से शादी करने के बाद दोनों ने उत्तर प्रदेश कैडर में एक साथ पोस्टिंग के लिए डीओपीटी में आवेदन किया। डीओपीटी ने कैडर परिवर्तन के लिए उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल सरकार के मुख्य सचिवों से एनओसी मांगी थी। यूपी सरकार ने 8 जुलाई, 2015 को अपनी एनओसी जारी की, लेकिन पश्चिम बंगाल सरकार ने नहीं किया।

पश्चिम बंगाल सरकार ने तर्क दिया कि आईएएस अधिकारियों की कमी थी, जिसके बाद कृतिका शर्मा ने केंद्रीय प्रशासनिक न्यायाधिकरण, नई दिल्ली में मामला दायर किया। लेकिन फिर भी पश्चिम बंगाल सरकार ने उन्हें एनओसी जारी नहीं किया और सलाह दी कि अगर उनके पति अभिषेक आनंद यूपी से पश्चिम बंगाल कैडर में आना चाहते हैं तो इस पर विचार किया जाएगा.

आखिरकार लंबी कानूनी लड़ाई के बाद हाईकोर्ट ने पश्चिम बंगाल सरकार की किसी भी दलील को मानने से इनकार कर दिया और फैसला सुनाया कि अगर उन्हें एनओसी नहीं दी गई तो उन्हें 17 मई 2022 के बाद बंगाल कैडर से मुक्त कर दिया जाएगा.

हाईकोर्ट के इस निर्देश के बाद उनका कैडर पश्चिम बंगाल से बदलकर उत्तर प्रदेश करने की अधिसूचना जारी की गई है।

कृतिका शर्मा वर्तमान में पश्चिम बंगाल में एडीएम पुरुलिया हैं जबकि उनके पति अभिषेक आनंद बरेली के नगर आयुक्त हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *