IAS चर्चित गौर और IFS आरुषि मिश्रा की प्रेम कहानी जाने इनकी लव स्टोरी…

Appointments Guest Posts Interviews

कुछ प्रेम कहानियां बिल्कुल फिल्मी होती हैं. नायक-नायिका की तरह वे मिलते हैं और लिखी कहानी की तरह प्यार पनपता है आईएएस-आईएफएस की इस प्रेम कहानी में दोस्ती, प्यार, संघर्ष और फिर एक खूबसूरत मंजिल है।

आईएफएस आरुषि मिश्रा और आईएएस चर्चित गौड़ उत्तर प्रदेश के आगरा में तैनात हैं। दोनों की मुलाकात राजस्थान के कोचिंग हब यानी कोटा में हुई थी. उस वक्त तक दोनों को इस बात का अंदाजा नहीं था कि उनकी मुलाकात जिंदगी भर के रिश्ते में बदल जाएगी.

IAS चर्चित गौर और IFS आरुषि मिश्रा की प्रेम कहानी वाकई में फिल्मी कहानी जैसी है। उनकी मुलाकात कोटा में हुई, जहाँ चर्चित अपनी बुद्धिमत्ता और उपलब्धियों के लिए पहचाने जाते थे। आरुषि उनकी ओर आकर्षित हुई और उनकी दोस्ती धीरे-धीरे प्यार में बदल गई। दोनों ने IIT में अध्ययन किया और बाद में UPSC परीक्षा पास करने के बाद शादी कर ली।

चर्चित ने अपने पहले प्रयास में ही IAS अधिकारी बनने के लिए UPSC में AIR-96 हासिल की, जबकि आरुषि ने कई प्रतियोगिताओं में सफलता प्राप्त की और 2019 में IFS परीक्षा में दूसरी रैंक हासिल की। उनकी प्रेम कहानी ने कई उतार-चढ़ाव देखे, लेकिन उन्होंने हमेशा एक-दूसरे का साथ दिया। अब वे दोनों आगरा में क्रमशः आगरा विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष और नेशनल चंबल सैंक्चुअरी की निदेशक और DFO के रूप में सेवा प्रदान कर रहे हैं। उनकी कहानी ने बहुतों को प्रेरित किया है और यह दिखाती है कि प्यार, समर्थन और संघर्ष से सपने सच हो सकते हैं।

आरुषि मिश्रा उत्तर प्रदेश के प्रयागराज की रहने वाली हैं। चर्चित गौड़ राजस्थान के कोटा शहर से ताल्लुक रखते हैं (Charchit gaur IAS ). आरुषि जेईई मेन की तैयारी के लिए कोटा गई थी। वहां उन्हें चर्चित के बारे में पता चला।

अपने नाम को सार्थक करने वाले मशहूर लोग वाकई वहां बहुत लोकप्रिय थे…और किसी बॉलीवुड फिल्म की तरह उन मशहूर लोगों के चर्चे सुनकर ही आरुषि को उनसे प्यार हो गया था.

वह प्रसिद्ध अंतर्राष्ट्रीय गणित ओलंपियाड (आईएमओ) में भारत का प्रतिनिधित्व कर रहे थे। उन्होंने रूस में सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए और 500 में से 500 अंक हासिल किए और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर नंबर 1 बन गए। जब भारत में इस उपलब्धि का जश्न मनाया जा रहा था, उसी समय आरुषि मिश्रा अखबारों में इस टॉपर लड़के के बारे में पढ़ रही थीं.

कुछ समय बाद दोनों को आईआईटी में दाखिला मिल गया। जब वह मशहूर आईआईटी दिल्ली (आईआईटी दिल्ली एलुमनी) में थे, तब आरुषि आईआईटी रूड़की (आईआईटी रूड़की एलुमनी) से बीटेक कर रही थीं।

उसी दौरान दोनों के बीच बातचीत शुरू हो गई. सामान्य नमस्ते कब प्यार में बदल गई, दोनों को पता ही नहीं चला। साल 2015 में आईआईटी से पासआउट होने के बाद चचरित ने यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी।

प्रसिद्ध गौर ने अपने पहले ही प्रयास में 96वीं रैंक हासिल की थी. वह 2016 बैच के आईएएस अधिकारी हैं। तब तक आरुषि एक सरकारी अधिकारी बनने के लिए संघर्ष कर रही थीं। आरुषि के लिए सरकारी नौकरी तक का सफर आसान नहीं था।

वह सफल होने के लिए संघर्ष कर रही थी। इस संघर्ष भरे दौर में दोनों के रिश्ते में कई उतार-चढ़ाव आए लेकिन दोनों ने एक-दूसरे का हाथ मजबूती से थामे रखा। 2019 में आरुषि मिश्रा ने यूपीएससी की भारतीय वन सेवा परीक्षा में दूसरी रैंक हासिल की।

आरुषि और चर्चित दोनों ने सरकारी अधिकारी बनने का अपना सपना पूरा कर लिया था। गौरतलब है कि इस बीच आरुषि ने कई प्रतियोगी परीक्षाएं पास कीं। आरुषि मिश्रा ने 2018 में भारतीय वन सेवा परीक्षा (आईएफओएस) में दूसरी रैंक हासिल की थी।

इससे पहले, उन्हें यूपीएससी परीक्षा में 229 रैंक के साथ आईआरएस आवंटित किया गया था। वहीं, उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग परीक्षा (यूपीपीसीएस परीक्षा) में उन्हें 16वीं रैंक और डीएसपी का पद आवंटित किया गया था। फिर दोनों ने अपने परिवार से बात की और 2021 में शादी कर ली। आरुषि के भाई अर्णव मिश्रा भी आईएएस अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *