कोई सिर्फ 21 की उम्र में बना IAS, किसी ने बीमारी में दी परीक्षा, शानदार हैं इन अफसरों की कहानियां…

Bureaucrats Magazine – UPSC परीक्षा देश की ही नहीं, दुनिया की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है. जिसे पास करना इतना आसान नहीं होता. कुछ परीक्षार्थियों को इसे पास करने में कई सालों का वक्त लग जाता है. वहीं, कुछ हर मुश्किल को पार करते हुए अपनी सफलता के साथ एक नया रिकॉर्ड बना देते हैं. आईएएस अंसार शेख (Ansar Shaikh IAS), टीना डाबी (Tina Dabi IAS), सिमी करन (Simi Karan IAS), सौम्या शर्मा (Saumya Sharma IAS) और इरा सिंघल (Ira Singhal IAS) हर एस्पिरेंट के लिए प्रेरणा हैं. इनमें से कइयों ने गरीबी, समाज के दबाव और बीमारी को पछाड़कर यह मुकाम हासिल किया है. पढ़िए इनकी मोटिवेशनल कहानियां.

Bureaucrats Magazine – यूपीएससी परीक्षा में सफल हुए उम्मीदवारों की कहानियां दिलचस्प और प्रेरणादायी हैं (UPSC Exam). कुछ आईएएस अफसरों ने कम उम्र में यूपीएससी परीक्षा पास कर रिकॉर्ड बनाया तो कुछ ने गंभीर बीमारी से लड़ते हुए देश की सबसे बड़ी सरकारी नौकरी हासिल की (Sarkari Naukri). इनके कठिन सफर और खूबसूरत मंजिल की दास्तां किसी को भी प्रेरित करने के लिए काफी है. जानिए कुछ ऐसे ही आईएएस अफसरों की कहानियां, जिनके नाम की चर्चा हर कोई करता है.

Bureaucrats Magazine – Ansar Shaikh IAS: आईएएस अंसार शेख महाराष्ट्र के जालना गांव के रहने वाले हैं. उनके पिता रिक्शा चलाते हैं. अंसार के घर की आर्थिक स्थिति सही नहीं थी. उन पर कई बार स्कूल छोड़ने का दबाव बनाया गया. उन्होंने 12वीं में जब 91% मार्क्स हासिल किए तो घरवालों ने टोकना छोड़ दिया. अंसार ने 12 घंटे नौकरी करते हुए यूपीएससी परीक्षा की तैयारी की. साल 2015 में 361वीं रैंक के साथ वह IAS अफसर बन गए. तब उनकी उम्र सिर्फ 21 साल थी (Youngest IAS Officer).

Bureaucrats Magazine – Tina Dabi IAS : टीना डाबी देश की सबसे चर्चित आईएएस अफसरों में से एक हैं. उनके परिवार में सभी सरकारी नौकरी करते हैं. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, टीना 12वीं में सीबीएसई बोर्ड की टॉपर रही हैं. उन्होंने पॉलिटिकल साइंस और हिस्ट्री में 100 में से 100 अंक हासिल किए थे. वह 2015 यूपीएससी परीक्षा में अपने पहले ही प्रयास में फर्स्ट रैंक के साथ ऑल इंडिया टॉपर बनी थीं (UPSC Topper). टीना डाबी इंस्टाग्राम और ट्विटर पर अक्सर ट्रेंड करती हैं 

Bureaucrats Magazine – Simi Karan IAS : ओडिशा की सिमी करन 22 साल की उम्र में आईएएस अफसर बन गई थीं. 12वीं के बाद उन्होंने आईआईटी बॉम्बे में एडमिशन लिया था (IIT Bombay). वहां पढ़ाई के दौरान उन्हें झुग्गी-झोपड़ियों में रहने वाले बच्चों को पढ़ाने का अवसर मिला था. तभी उन्हें ख्याल आया कि वह इंजीनियरिंग न करके देशसेवा करना चाहती हैं. इसी ख्याल के साथ उन्होंने यूपीएससी परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी थी. 2019 में 31वीं रैंक के साथ वह आईएएस बन गई थीं.

Bureaucrats Magazine – Ira Singhal IAS : उत्तर प्रदेश के मेरठ की रहने वाली इरा सिंघल ने बीटेक के बाद डीयू से एमबीए किया है. स्कोलियोसिस नाम की बीमारी से पीड़ित होने के कारण वह बचपन से ही दिव्यांग थीं. उन्होंने 2010, 2011 और 2013 में यूपीएससी परीक्षा पास की थी लेकिन दिव्यांगता के कारण उन्हें पोस्टिंग नहीं मिली. उन्होंने इस फैसले को सेंट्रल एडमिनिस्ट्रेटिव ट्रिब्यूनल में चैलेंज किया. 2014 में इरा के हक में फैसला सुनाया गया. उन्होंने 2014 में फिर से परीक्षा दी और टॉप कर आईएएस बन गईं.

Bureaucrats Magazine – Saumya Sharma IAS : दिल्ली की रहने वाली सौम्या शर्मा ने वकालत की पढ़ाई की है. स्कूल के दिनों में हुई एक दुर्घटना में उन्होंने सुनने की शक्ति खो दी थी. यूपीएससी मेन्स परीक्षा के कुछ दिन पहले सौम्या की तबियत काफी खराब हो गई थी. एग्जाम के बीच में लंच ब्रेक में उनके ड्रिप तक लगानी पड़ गई थी. इतने मुश्किल हालात होने के बावजूद वह 9वीं रैंक के साथ आईएएस अफसर बन गई थीं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *