बिना कोचिंग के दूसरे ही प्रयास में बनीं आईपीएस, पढ़ाई के साथ खूबसूरती में भी नही हैं किसी से कम

Bureaucrats Magazine – मूलरूप से यूपी के प्रयागराज की रहने वाली अंशिका वर्मा ने बिना कोचिंग के ही इस परीक्षा में अपने दूसरे प्रयास में सफलता पाई है.

Bureaucrats Magazine – संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की सिविल सेवा परीक्षा देश की सबसे प्रतिष्ठित परीक्षाओं में से एक है. देश की सबसे कठिन माने जाने वाली इस परीक्षा में हर साल लाखों युवा अपने सपनों को पूरा करने के लिए बैठते हैं. समाज में भी इस परीक्षा से अधिकारी बने अभ्यर्थियों का सम्मान की नजर से देखा जाता है. यही कारण है कि अंतिम चयन तक पहुंचते-पहुंचते युवा पूरा जोर लगा देते हैं.

Bureaucrats Magazine – हालांकि इस परीक्षा को पास करने  के लिए सालों की लंबी तैयारी, लगन और परिश्रम के अलावा धैर्य भी रखना पड़ता है. बढ़ते कंप्टीशन को देखते हुए ज्यादातर युवा दिल्ली जैसे शहरों मे कोचिंग भी करते हैं. वहीं उत्तर प्रदेश की रहने वाली अंशिका वर्मा ने बिना कोचिंग के ही इस परीक्षा में अपने दूसरे प्रयास में सफलता पाई है. इसके अलावा सोशल मीडिया पर सक्रिय अंशिका की खूबसूरती के चर्चे भी हैं.

Bureaucrats Magazine – अंशिका बचपन से ही पढ़ाई में काफी होशियार थीं. उन्होंने स्कूल में कई अवार्ड भी जीते थे. उनके पिता उत्तर प्रदेश विद्युत कॉरपोरेशन लिमिटेड से रिटायर्ड कर्मचारी हैं.

Bureaucrats Magazine – इंजीनियरिंग से स्नातक हैं अंशिका

Bureaucrats Magazine – मूलरूप से यूपी के प्रयागराज की रहने वाली अंशिका वर्मा की प्राथमिक शिक्षा यूपी के ही नोएडा (गौतम बुद्ध नगर ) से हुई है. साल 2014-18 में नोएडा के गलगोटिया कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी से उन्होंने बीटेक किया है. कभी सिविल सेवा की तैयारी का गढ़ माने जाने वाले प्रयागराज से ही उन्होंने अपनी सिविल सेवा की तैयारी शुरू की. इसके बाद पहले प्रयास में जहां उन्हें निराशा हाथ लगी वहीं दूसरे प्रयास में उनकी मेहनत रंग लाई और उनका चयन इस प्रतिष्ठित परीक्षा में हो गया.

Bureaucrats Magazine – सेल्फ स्टडी पर रहा फोकस

सिविल सेवा की तैयारी कि लिए अंशिका ने यह तय कर लिया था कि उन्हें कोचिंग नहीं करना बल्कि सेल्फ स्टडी पर ज्यादा ध्यान देना है. इसके बाद उन्होंने इस परीक्षा की बारीकियों को समझते हुए अपनी तैयारी शुरु कर दी. 2021 की सिविल सेवा परीक्षा में उन्हें 136वां रैंक हासिल हुआ और वे IPS बन गईं. वहीं उन्हें इस सेवा में होम कैडर मिल गया. अंशिका वर्मा के पिता यूपी के बिजली विभाग से सेवानिवृत्त हो चुके हैं वहीं उनकी मां गृहणी हैं. अंशिका सोशल मीडिया के इंस्टाग्राम पर सक्रिय हैं और उनके 1 लाख 48 हजार से ज्यादा फॉलोअर्स हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *