ब्यूरोक्रेसी के नए बॉस बने आईएएस आरके सुधांशु,…

Bureaucrats Magazine – उत्तराखंड में ब्यूरोक्रेसी की कमान फिलहाल वरिष्ठ आईएएस अधिकारी आरके सुधांशु को दे दी गई है. मुख्य सचिव एसएस संधू के छुट्टी पर होने के कारण प्रमुख सचिव सुधांशु को ये जिम्मेदारी दी गई है. जानकारी के अनुसार आने वाले कुछ दिनों तक आरके सुधांशु राज्य में इस महत्वपूर्ण जिम्मेदारी को निभाएंगे.

Bureaucrats Magazine – प्रदेश में मुख्य सचिव का चार्ज फिलहाल वरिष्ठ आईएएस अधिकारी आरके सुधांशु को दिया गया है. मुख्य सचिव एसएस संधू के छुट्टी पर जाने के कारण शासन में ऐसा किया गया है. दरअसल मुख्य सचिव एसएस संधू के बेटे की शादी कार्यक्रम के कारण वह छुट्टी पर चल रहे हैं. इसके अलावा अपर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी और आनंद वर्धन भी छुट्टी पर होने के कारण सबसे सीनियर अधिकारी आर के सुधांशु को यह महत्वपूर्ण चार्ज दिया गया है.

Bureaucrats Magazine – उत्तराखंड में मुख्य सचिव के तौर पर एसएस संधू जिम्मेदारी देख रहे हैं. हालांकि उनका रिटायरमेंट 31 जुलाई को होना था. लेकिन संधू को 6 महीने का एक्सटेंशन या सेवा विस्तार दे दिया गया था. इस लिहाज से मुख्य सचिव के तौर पर एसएस संधू का कार्यकाल फिलहाल जनवरी 2024 तक है. इसके बाद अगला मुख्य सचिव कौन होगा? इस पर हालांकि सस्पेंस बरकरार है. लेकिन चर्चाएं हैं कि आगामी लोकसभा चुनाव को देखते हुए एसएस संधू को एक और सेवा विस्तार दिया जा सकता है.

Bureaucrats Magazine – इससे पहले डॉक्टर एसएस संधू ने जुलाई 2021 में मुख्य सचिव के तौर पर जिम्मेदारी संभाली थी. संधू 1988 बैच के अधिकारी हैं. अपर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी भी 1988 बैच की ही अधिकारी हैं. जो 2024 में ही रिटायर्ड होने जा रही हैं. ऐसे संधू को सेवा विस्तार दिया गया तो वह मुख्य सचिव की जिम्मेदारी नहीं संभाल पाएंगी. इसके बाद उत्तराखंड में अपर मुख्य सचिव मनीषा पंवार वरिष्ठ आईएएस अधिकारी थीं जो की 1990 बैच की अधिकारी हैं. लेकिन हाल ही में उन्होंने स्वास्थ्य कारणों के चलते रिटायरमेंट ले लिया.

Bureaucrats Magazine – ऐसी स्थिति में 1992 बैच आईएएस अधिकारी अपर मुख्य सचिव आनंद वर्धन ऐसे अधिकारी हैं जिनके पास अभी मुख्य सचिव बनने का मौका है. इसके बाद अगला नंबर 1997 बैच के आईएएस अधिकारी रमेश कुमार सुधांशु का है. जिन्हें फिलहाल वरिष्ठ अधिकारियों के छुट्टी पर होने के कारण चीफ सेक्रेटरी का चार्ज दिया गया है.

फिलहाल आईएएस अधिकारी आरके सुधांशु को चार्ज मिलने के साथ ही एक बार फिर मुख्य सचिव को लेकर चर्चाएं तेज हो गई हैं. इसकी बड़ी वजह ये है कि एक महीने बाद यानी जनवरी में ही मुख्य सचिव एसएस संधू रिटायर्ड हो रहे हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *