फुल टाइम नौकरी के साथ दिया था UPSC, पहले ही अटेम्प्ट में किया पास, बनी IAS अधिकारी….

Bureaucrats Magazine – ज्यादातर उम्मीदवार यूपीएससी की तैयारी के लिए नौकरी छोड़ देते हैं। वहीं कुछ ऐेसे उम्मीदवार भी होते हैं, जो नौकरी के साथ यूपीएससी की तैयारी करते हैं। आज हम बात कर रहे हैं, IAS अधिकारी नेहा बनर्जी ….

Bureaucrats Magazine – हर उम्मीदवार यूपीएससी की तैयारी ये सोचकर करते है कि, पहले ही प्रयास में परीक्षा को क्लियर कर लें। वहीं लाखों उम्मीदवारों में से कुछ ऐसे ही होनहार उम्मीदवार होते हैं, जो पहले ही बार में ही यूपीएससी परीक्षा में सफलता हासिल कर लेते हैं। आज हम आपको IAS अधिकारी नेहा बनर्जी के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने अपने पहले ही प्रयास में यूपीएससी परीक्षा में 20वीं रैंक के साथ  IAS अधिकारी का पद हासिल कर लिया है। आइए जानते हैं उनके बारे में।

Bureaucrats Magazine – नेहा बनर्जी का जन्म साल 1995 में कोलकाता में हुआ था। उन्होंने अपनी स्कूली पढ़ाई साउथ पॉइंट हाई स्कूल से पूरी की। जिसके बाद उन्होंने जेईई की परीक्षा पास कर आईआईटी खड़गपुर में एडमिशन लिया। यहां से उन्होंने, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में बीटेक की डिग्री हासिल की। अपनी इंजीनियरिंग की पढ़ाई के बाद, उन्होंने मल्टीनेशनल कंपनी, Adobeमें इलेक्ट्रिकल इंजीनियर के पद पर दो साल तक काम किया।

Bureaucrats Magazine – नौकरी के कुछ समय बाद नेहा को महसूस हुआ कि उन्हें यूपीएससी की तैयारी करनी चाहिए। उन्होंने नौकरी के साथ ही यूपीएससी की तैयारी शुरू की और साल 2019 में नेहा ने अपने पहले प्रयास में परीक्षा पास कल ली और 20वीं रैंक हासिल की।

Bureaucrats Magazine – बता दें, नौकरी के साथ तैयारी करना आसान नहीं था। उन्होंने विभिन्न कोचिंग सेंटर्स के मॉक इंटरव्यू में शामिल होती थी, ताकि खुद को फाइनल इंटरव्यू के लिए तैयार कर सके। इसी के साथ मेंस और प्रीलिम्स की तैयारी के लिए यूट्यूब पर यूपीएससी संबंधित वीडियो देखा करती थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *