बनना था साइंटिस्ट बन गईं IPS! एक लड़की पर हुआ अन्याय तो अनुकृति शर्मा ने सपने की जगह कैसे चुना मिशन?….

:Bureaucrats Magazine – Breaking News- IAS, IPS और IFS बनने का सपना तो अधिकांश लोग देखते हैं. लेकिन यह सपना बहुत ही कम लोगों का पूरा हो पाता है. इसे पूरा करने के लिए UPSC CSE की परीक्षा पास करनी होती है. आज हम एक ऐसे शख्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने चौथे प्रयास में UPSC एग्जाम को क्रैक किया है.

:Bureaucrats Magazine –अगर आप IAS, IPS और IFS बनने का सपना देख रहे हैं, तो उसके लिए भारत के सबसे कठिन मानी जाने वाली UPSC की परीक्षा को पास करना होता है. इस परीक्षा को पास करने के लिए कई घंटों तक मन लगाकर पढ़ाई करनी पड़ती है. उनमें से कुछ ही लोग इस प्रतियोगी परीक्षा को पास करने में सफल हो पाते हैं. हम आज जिस IPS ऑफिसर की बात कर रहे हैं, उन्होंने नासा में अच्छी खासी सैलरी की नौकरी छोड़कर 5वें प्रयास में UPSC की परीक्षा में सफलता हासिल की हैं.

:Bureaucrats Magazine -BSMS की थी पढ़ाई
IPS ऑफिसर अनुकृति शर्मा (Anukriti Sharma) राजस्थान के अजमेर शहर की रहने वाली हैं. उनके पिता 20-प्वाइंट विभाग में कार्यरत थे जबकि उनकी मां एक टीचर थीं. उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा जयपुर के इंडो भारत इंटरनेशनल स्कूल से पूरी की. इसके बाद उन्होंने BSMS की पढ़ाई कोलकाता के भारतीय विज्ञान शिक्षा और अनुसंधान संस्थान की हैं. वर्ष 2012 में दोनों को ह्यूस्टन, टेक्सास में राइस यूनिवर्सिटी में पीएचडी के लिए चुना गया. वैभव ने अनुकृति को अपने साथ अमेरिका ले जाने की इच्छा जताई. लेकिन उनके परिवार ने उन्हें पहले शादी करने की सलाह दी. इसके बाद वर्ष 2013 में दोनों ने शादी कर ली.

:Bureaucrats Magazine -UGC NET JRF में हासिल की थी 23वां रैंक
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार बताया जाता है कि वे दोनों प्रति माह 2 लाख रुपये से अधिक कमा रहे थे. हालांकि, वह भारत वापस लौट आई. अनुकृति ने वर्ष 2014 की नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट (NET) जूनियर रिसर्च फेलोशिप (JRF) परीक्षा में 23वां स्थान हासिल किया था, जबकि उनके पति वैभव मिश्रा ने टॉप स्थान हासिल किया था.

:Bureaucrats Magazine -चौथे प्रयास में बनीं IPS
इसके बाद अनुकृति और उनके पति वैभव ने बनारस में रहकर सिविल सर्विस की तैयारी शुरू कर दी. UPSC की तैयारी के दौरान अनुकृति और उनके पति ने एक-दूसरे की मदद की. शर्मा के दृढ़ संकल्प और मजबूत कार्य नीति ने उन्हें तीसरे प्रयास में ऑल इंडिया 355वीं रैंक हासिल की. इसके बाद उन्हें भारतीय राजस्व सेवा (IRS) के लिए चुना गया. इसके बाद एक अन्य प्रयास में उन्होंने ऑल इंडिया 138वीं रैंक हासिल की और IPS ऑफिसर बन गईं.

:Bureaucrats Magazine –अनुकृति शर्मा अपने माता-पिता के अलावा अपने पति को भी श्रेय देती हैं, जिन्होंने UPSC परीक्षा की तैयारी में उनकी मदद की. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार वह फिलहाल बुलंदशहर के असिस्टेंट सुपरिटेंडेंट ऑफ पुलिस के पद पर कार्यरत हैं. उनके पति वैभव दिल्ली की एक कोचिंग फैकल्टी में शिक्षक के रूप में काम करते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *