पहले बने IRS लेकिन जिद थी IAS बनने की, दूसरे प्रयास में पाई ऐसे सफलता….

Bureaucrats Magazine – Breaking News –सिविल सेवा परीक्षा देश की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है। हर साल लाखों लोग इस परीक्षा को देते है। कई वर्षों से तैयारी कर रहे लोग भी अक्सर इस परीक्षा में पीछे रह जाते हैं। यही नहीं कई कोचिंग और दिन रात की गई मेहनत भी इस परीक्षा को पास करने में फीकी पड़ जाती है। लेकिन आज हम आपको एक ऐसे IAS की कहानी बताने जा रहे है जिन्‍होंने अपने पहले ही प्रयास में सफलता हासिल की थी। उन्हें बचपन से ही घर में ऐसा माहौल मिला था कि वह आगे जाकर ग्राउंड लेवल पर रहकर लोगों की मदद करना चाहते थे। इसके लिए उन्हें सिविल सर्विस से बेहतर कुछ समझ में नहीं आया। आइए जानते है सफलता की कहानी के बारे में….

Bureaucrats Magazine – आईएएस अभिषेक का परिचय

Bureaucrats Magazine – आईएएस अभिषेक जैन दिल्ली के रहने वाले हैं और उनकी पढ़ाई-लिखाई भी यहीं हुई है। उन्हें बचपन से ही घर में ऐसा माहौल मिला था कि वह आगे जाकर ग्राउंड लेवल पर रहकर लोगों की मदद करना चाहते थे। उनके दादाजी किसी आईएएस ऑफिसर के अंडर में काम करते थे और उनके मामा भी सिविल सर्विस (Civil Service) से जुड़े हुए थे। ऐसे में उन्हें बचपन से ही इस सरकारी नौकरी (Sarkari Naukri) की काफी समझ रही और खुद उसमें जाने की प्रेरणा भी वहीं से मिली। इसके लिए उन्हें सिविल सर्विस से बेहतर कुछ समझ में नहीं आया। दिल्ली यूनिवर्सिटी से बीकॉम करने के बाद अभिषेक जैन यूपीएससी परीक्षा (UPSC Exam) के अपने लक्ष्य को लेकर बिल्कुल स्पष्ट हो चुके थे।

ग्रेजुएशन पूरा करने के बाद ही अभिषेक ने सिविल परीक्षा के लिए करीब एक साल की कोचिंग की थी। वह हमेशा से ही इस परीक्षा के लिए काफी सकारात्‍मक रूख रखते थे। अभिषेक ने अपने पहले अटेम्‍पट को ही आखिरी अटेम्‍प्‍ट मानकर तैयारी की थी।

Bureaucrats Magazine – आईएएस अभिषेक जैन की रैंक

IAS Abhishek जैन ने 24 साल की उम्र तक यूपीएससी परीक्षा (UPSC Exam) के दो अटेंप्ट दिए थे और दोनों में बेहतर रैंक भी हासिल की। पहला अटेंप्ट देने से पहले उन्होंने एक साल तक कोचिंग में पढ़ाई की थी। अभिषेक जैन ने अपने पहले अटेंप्ट में ही यूपीएससी परीक्षा पास कर ली थी। तब 111वीं रैंक पर उन्हें इंडियन रेवेन्यू सर्विस अलॉट की गई थी। उनका लक्ष्य आईएएस बनना था। इसलिए 2019 में उन्होंने दूसरा अटेंप्ट दिया। इसमें 24वीं रैंक के साथ वह आईएएस अफसर बन गए।

Bureaucrats Magazine – जानें सफलता के टिप्स

अभिषेक का मानना है कि सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी के लिए केवल सीमित किताबों से ही पढ़ाई करें लेकिन बार-बार रिवीजन जरूर करें। पढ़ाई के अलावा देश दुनिया में चल रहा है इस पर भी नजर बनाएं रखें। इसके लिए नियमित रूप से न्‍यूजपेपर पढ़ें और साथ ही मॉक टेस्‍ट भी देते रहें। उनका कहना है कि इस परीक्षा की तैयारी कर रहे सभी लोगों को अपने क्षमता अनुसार रणनीति तैयार करनी चाहिए। साथ ही बेहतर प्रदर्शन के लिए अपनी गलतियों को पहचानें और उसमें सुधार करने का प्रयास करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *