बॉलीवुड एक्ट्रेस को टक्कर देती है ये आईएएस अफसर, जानिए इनकी सफलता की कहानी….

Bureaucrats Magazine – Breaking News – :  UPSC की परीक्षा को दुनिया की सबसे टफ परीक्षाओं में से एक माना जाता है। इसे पास करने का सपना तो हर कोई देखता है लेकिन इसे पास केवल चुनिंदा लोग ही कर पाते हैं। क्योकि इसे पास करने के लिए दिन रात मेहनत करनी पड़ती है। 

Bureaucrats Magazine – इसके साथ ही लगभग हर विषय का ज्ञान होना भी जरूरी है। इस परीक्षा को पास करने वालों में एक नाम Apala Mishra का भी है, जिन्होंने कड़ी मेहनत के बाद इसमें सफलता पाई।

Bureaucrats Magazine – बता दें अपाला मिश्रा ने इंटरव्यू के दौरान 215 नंबर प्राप्त किए, जो यूपीएससी एग्जाम में सबसे ज्यादा है। इससे पहले इंटरव्यू राउंड में सबसे अधिक अंकों का रिकॉर्ड 212 था। 

Bureaucrats Magazine – वहीं Apala Mishra की पढ़ाई के बारे में बात करें तो  इन्होने अपनी शुरुआती पढ़ाई देहरादून से की और 10वीं के बाद पढ़ाई के लिए दिल्ली आ गईं। 12वीं के बाद अपाला ने हैदराबाद के आर्मी कॉलेज ऑफ डेंटल साइंस से डेंटल सर्जरी में ग्रेजुएशन की डिग्री ली और एक प्रोफेशनल डेंटिस्ट बनीं। 

Bureaucrats Magazine – डेंटिस्ट बनने के बाद अपाला मिश्रा (Apala Mishra) ने यूपीएससी एग्जाम देने का फैसला किया और साल 2018 में पहली बार एग्जाम दिया। अपाला मिश्रा (Apala Mishra) ने बताया, ‘यूपीएससी एग्जाम की तैयारी के लिए मैं रोजाना करीब 7 से 8 घंटे पढ़ाई करती थी. शुरू में मैंने तैयारी के लिए कोचिंग जॉइन की, लेकिन कुछ दिनों के बाद मैंने खुद पढ़ने का निर्णय लिया और अपने तरीके से तैयारी शुरू की। ‘

Bureaucrats Magazine – अपनी तैयारी को लेकर अपाला बताती हैं कि उन्होंने साल 2018 में यूपीएससी (UPSC) की परीक्षा के बारे में पढ़ने और कोर्स को समझने की कोशिश की। इसके अलावा अपनी ताकत और कमजोरियों पर ध्यान दिया, क्योंकि इसका कोर्स मेरे लिए काफी अलग था।  इसलिए पैटर्न को समझने में समय लगा। 

Bureaucrats Magazine – डॉ. अपाला मिश्रा (Dr. Apala Mishra) लगातार दो बार असफलता हाथ लगी और वह प्रीलिम्स एग्जाम भी पास नहीं कर पाईं. हालांकि तीसरे प्रयास में अपाला ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए और सीएसई 2020 में 9वीं रैंक हासिल कर आईएएस अफसर बन गईं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *