IAS जिनके नाम है सबसे ज्यादा जिलों में DM रहने का रिकॉर्ड, 8 दिन का रह चुका है कार्यकाल, लिम्का बुक में दर्ज है नाम….

Bureaucrats Magazine – Breaking News -IAS Amit Gupta : आईएएस अमित गुप्ता, उत्तर प्रदेश के 14 जिलों के कलेक्टर रह चुके हैं. मूल रूप से मध्यप्रदेश के ग्वालियर के रहने वाले इस आईएएस का नाम लिम्का बुक ऑफ नेशनल रिकॉर्ड में भी दर्ज है….

Bureaucrats Magazine –लिम्का बुक ऑफ नेशनल रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज करा चुके IAS अमित गुप्ता को कानपुर मंडल का कमिश्नर बनाया गया है। उन्होंने चार्ज भी संभाल लिया है। चार्ज लेने के बाद Bureaucrats Magazine दिए पहले इंटरव्यू में उन्होंने बताया कि यूपी में सबसे ज्यादा जिलों में DM रहने का रिकॉर्ड उन्होंने कायम किया है। ललितपुर में ही उनका सबसे छोटा 8 दिन का कार्यकाल भी रहा है। वहीं अब तक वे 4 मंडलों के कमिश्नर भी रह चुके हैं। पहले उनके अब तक के कार्यकाल के बारे में पढ़ते हैं..

Bureaucrats Magazine -इन 14 जिलों में बतौर DM रही है तैनाती
2000 बैच के IAS अमित गुप्ता ग्वालियर के मूल निवासी हैं। उन्होंने इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन में स्नातक भी किया है। पब्लिक अफेयर में मास्टर भी किया है। 5 साल की सेवा के बाद 8 मार्च 2005 को उन्हें पहली बार हमीरपुर का कलेक्टर बनाया गया।

Bureaucrats Magazine -यूपी के इन 14 जिलों में रहे कलेक्टर…..

Bureaucrats Magazine -ललितपुर का रहा सबसे छोटा कार्यकाल
बतौर DM 14 जिलों में सबसे लंबा पौने दो साल का कार्यकाल बदायूं में रहा है। जबकि आठ दिन का सबसे छोटा कार्यकाल ललितपुर में रहा। बदायूं और रायबरेली में उन्होंने विकास योजनाओं के अमल में तकनीक के कई अनूठे प्रयोग किए। 15 साल की सर्विस में 14 जिलों के डीएम रहने के बाद वर्ष-2015 में उन्होंने ये रिकॉर्ड अपने नाम किया है। बतौर IAS उन्होंने सहायक मजिस्ट्रेट/सहायक कलेक्टर के रूप में मेरठ से काम शुरू किया, इसके बाद जॉइंट मजिस्ट्रेट आगरा रहे।

Bureaucrats Magazine -आगरा में सीडीओ के बाद कमिश्नर भी रहे
मुख्य विकास अधिकारी आगरा, जालौन के साथ जिलाधिकारी हमीरपुर, ललितपुर, जालौन, कन्नौज, प्रतापगढ, इटावा, महाराजगंज, फिरोजाबाद, श्रावस्ती, लखीमपुर खीरी, बदायूं, बिजनौर, पीलीभीत, रायबरेली में काम कर चुके हैं। शासन में तकनीकी शिक्षा, ग्राम्य विकास, पंचायतीराज, चिकित्सा शिक्षा और विशेष सचिव, सचिव मुख्यमंत्री भी रह चुके हैं।

Bureaucrats Magazine -इस कारण लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज हुआ UP के IAS का नाम

Bureaucrats Magazine –उत्तर प्रदेश कैडर के आईएएस अधिकारी अमित गुप्ता के नाम लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में अनोखा कीर्तिमान दर्ज हो गया है। उत्तर प्रदेश कैडर के आईएएस अधिकारी अमित गुप्ता के नाम लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में अनोखा कीर्तिमान दर्ज हो गया है। वह देश के ऐसे इकलौते अधिकारी बन गए हैं, जिन्हें सिर्फ नौ वर्ष में 14 जिलों का कलेक्टर बनाया गया। फिलहाल वह मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के विशेष सचिव के रूप में तैनात हैं।

अनोखे कारनामों की खोज करने वाली लिम्का बुक के शोधार्थियों ने गत माह उनसे संपर्क किया और कम समय में 14 जिलों का कलेक्टर नियुक्त किए जाने का ब्योरा लिया। अब एडीटर विजय घोष ने अमित गुप्ता को रिकॉर्ड का प्रमाण पत्र भी भेजा है।

गुप्ता ने बताया कि 14 जिलों में काम से बहुत अच्छा तजुर्बा हुआ है। कई बार क्षेत्रीय समस्या को समझने में इसका फायदा मिलता है।

Bureaucrats Magazine -ये भी पढ़ें:-

अमित गुप्ता ने संभाला मंडलायुक्त का चार्ज, बोले- विकास कार्यों में नहीं पिछड़ेगा कानपुर

सोमवार शाम को नवागत मंडलायुक्त अमित गुप्ता ने संभाला कार्यभार।

Bureaucrats Magazine –सोमवार शाम को नवागत मंडलायुक्त अमित गुप्ता ने संभाला कार्यभार।

कानपुर मंडल के नए मंडलायुक्त अमित गुप्ता ने सोमवार शाम को चार्ज संभाल लिया। कमिश्नर ऑफिस पहुंचकर उन्होंने चार्ज लेने संबंधित सभी प्रक्रिया को पूरा किया। अपने स्टाफ और अन्य अधिकारियों से भी मुलाकात की।अमित गुप्ता ने बताया कि शासन की प्राथमिकताओं को कानपुर मंडल में लागू कराया जाएगा। विकास कार्यों में गति लाई जाएगी, कानपुर को प्रदेश के किसी भी शहर के मुकाबले पिछड़ने नहीं दिया जाएगा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *