अर्तिका शुक्ला, पहले ही प्रयास में हासिल की चौथी रैंक……….

Bureaucrats Magazine – Breaking News-डॉक्टर से IAS ऑफिसर बनीं

Bureaucrats Magazine – Breaking News- यूपीएससी की परीक्षा को देश की सबसे कठिन परीक्षा माना जाता है, इसके बावजूद हर साल बड़ी संख्या में देश के कोने-कोने से उम्मीदवार यूपीएससी की सिविल सर्विस परीक्षा में भाग लेते हैं। पहले ऐसा माना जाता था कि यूपीएससी की परीक्षा क्रैक (Crack upsc exam) करने वाले लोग हिस्ट्री, ज्योग्राफी या जनरल विषयों से बैचलर डिग्री करते हैं।

Bureaucrats Magazine – Breaking News-लेकिन ऐसा नहीं, आज बड़ी संख्या में दूसरे फिल्ड- इंजीनियर, एमबी, बैक मैनेजर सहित मेडिकल के छात्र यूपीएससी की सिविल सर्विस परीक्षा में भाग ले रहे हैं। आज यूपीएससी सीएसई परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवारों में उन उम्मीदवारों के नाम भी शामिल हैं, जिन्होंने इंजीनियरिंग, एमबीए तो मेडिकल फिल्ड को छोड़कर इस परीक्षा में परचम लहराया है। ऐसी ही एक आईएएस अधिकारी हैं अर्तिका शुक्ला , जिन्होंने आईएएस अधिकारी बनने के लिए अपनी एमडी की पढ़ाई छोड़ दी।

Bureaucrats Magazine – Breaking News-अर्तिका शुक्ला 2015 में यूपीएससी सीएसई के लिए उपस्थित हुईं और पहले ही प्रयास में ऑल इंडिया चौथी रैंक के साथ परीक्षा उत्तीर्ण की। यह वही साल था जब आईएएस अधिकारी टीना डाबी ने भी एआईआर 1 के साथ परीक्षा उत्तीर्ण की, अतहर आमिर खान AIR 2 और जसमीत सिंह ने AIR 3 रैंक हासिल की थी।

Bureaucrats Magazine – Breaking News-बनारस की रहने वाली अर्तिका शुक्ला ने दिल्ली के मौलाना आज़ाद मेडिकल कॉलेज से एमबीबीएस की डिग्री है। इसके बाद एमडी की डिग्री हासिल करने के लिए पीजीआईएमआईआर, चंडीगढ़ चली गईं। इसी दौरान उनके भाई ने उन्हें यूपीएससी सीएसई की तैयारी करने का सुझाव दिया। उन्हें भी यह विचार अच्छा लगा और वह तैयारियों में जुट गईं।

Bureaucrats Magazine – Breaking News-अपने भाई से प्रेरित होकर उन्होंने एमडी बीच में ही छोड़ दी और यूपीएससी की तैयारी शुरू कर दी। डीएन की रिपोर्ट्स की मानें तो अर्तिका ने यूपीएससी की सिविल सर्विस परीक्षा की तैयारी के लिए कोचिंग नहीं ली। सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी के लिए अपने भाई के नोट्स को ही पढ़ती रहीं। हालांकि उन्हें यूपीएससी सीएसई क्वालीफाई करने के लिए जी-तोड़ मेहनत करनी पड़ी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *