Bureaucrats Magazine – Breaking News: किसान की बेटी बनी IAS, दूसरे प्रयास में पाई 23वीं रैंक, अपना कन्यादान करवाने से कर दिया था मना…..

#Bureaucratsmag : यूपीएससी सिविल सर्विस एग्जाम देश की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है. कुछ एस्पिरेंट्स पहले या दूसरे प्रयास में ही कामयाब हो जाते हैं. जबकि कुछ को कई असफलताओं के बाद सफलता मिलती है. आज हम लेकर आए हैं एक किसान की बेटी की सक्सेस स्टोरी. जिसने अपने दूसरे प्रयास में ही 23वीं रैंक पाकर आईएएस बनने में कामयाबी हासिल की. आईएएस तपस्या परिहार साल 2021 में तब विशेष रूप से चर्चा में आई थीं जब अपनी शादी में अपना कन्यादान कराने से इनकार कर दिया था.

#Bureaucratsmag आईएएस तपस्या परिहार मध्य प्रदेश के नरसिंहपुर की रहने वाली हैं. उनके पिता विश्वास परिहार एक किसान हैं. तपस्या परिहार ने अपनी शादी में अपना कन्यादान कराने से इनकार कर दिया था. जिसके बाद वह काफी सुर्खियों में आ गई थीं. उन्होंने 2021 में आईएएफएस अधिकारी गर्वित गंगवार से शादी की थी.

#Bureaucratsmag तपस्या की स्कूलिंग नरसिंहपुर के केंद्रीय विद्यालय से हुई है. इसके बाद उन्होंने पुणे स्थित इंडिया लॉ सोसाइटीज लॉ स्कूल से एलएलबी किया है. लॉ करने के बाद उन्होंने यूपीएससी की तैयारी शुरू की. तपस्या ने पहले अटेम्प्ट के लिए कोचिंग का सहारा लिया था. लेकिन वे असफल रहीं.

#Bureaucratsmag तपस्या ने यूपीएससी परीक्षा में मिली अपनी पहली असफलता से सीख लेते हुए दूसरे अटेम्पट के लिए सेल्फ स्टडी और नोट्स बनाने पर फोकस किया. इस बार उन्होंने रिवीजन पर भी काफी जोर दिया. अपनी इस मेहनत के बलबूते साल 2017 में 23वीं रैंक के साथ आईएएस बनने में कामयाब रहीं. उन्होंने मॉक टेस्ट देने के साथ आंसर राइटिंग की भी खूब प्रैक्टिस की थी

तपस्या परिहार 2021 में जब आईएफएस अधिकारी गर्वित गंगवार से शादी कर रही थीं तो उन्होंने कन्यादान की रस्म से मना करते हुए अपने पिता से कि वह कोई दान करने वाली चीज नहीं हैं. उनके परिवार वालों के साथ ही वर पक्ष के लोग भी इस बात के लिए राजी हो गए थे कि बगैर कन्यादान किए भी शादी की जा सकती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *