छोटे गांव के लड़के का कमाल, पिता के साथ बेची चाय, 15-16 घंटे रोज की पढ़ाई और बन गए अफसर…

Bureaucrats Magazine – Breaking News : यूपीएससी परीक्षा में केवल आपका ज्ञान नहीं बल्कि आपका चरित्र और समर्पण भी टेस्ट होता है. मजबूत इरादे वाले उम्मीदवार ही इसमें सफल हो पाते हैं. इसिलिए अक्सर यूपीएससी की ऐसी कहानियां निकलकर आती हैं, जहां कठिन परिस्थितियों से निकलकर लोग परीक्षा क्लियर करते हैं. ऐसे ही एक शख्स की कहानी हम आपको बताने जा रहे हैं, जो कभी पिता के साथ चाय की दुकान में उनकी मदद करते थे, आज अफसर बनने जा रहे हैं.

#BureaucratsMag महाराष्ट्र के अहमदनगर के छोटे से गांव सुकेवाडी में जन्मे मंगेश खिलाड़ी की कहानी हम सबके लिए प्रेरणा का स्त्रोत है. मंगेश एक साधारण परिवार से आते हैं. उनके पिता चाय की दुकान चलाते हैं.

Bureaucrats Magazine – Breaking News मंगेश ने गांव के ही स्कूल में 10वीं तक की पढ़ाई की है. इसके बाद वह आगे की पढ़ाई के लिए संगमनेर तालुका आ गए. बाद में उन्होंने पुणे से ग्रेजुएशन किया….

मंगेश ने पॉलिटिकल साइंस से ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की है. ग्रेजुएशन के बाद उन्होंने अपने पिता की चाय की दुकान चलाने में मदद की. इसके बाद उन्होंने यूपीएससी परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार वह यूपीएससी में 2 बार इंटरव्यू राउंड तक पहुंचे. वहीं तीसरे प्रयास में उन्होंने इसे क्लियर कर लिया. उन्होंने यूपीएससी सिविल सर्विसेज रिजल्ट 2022 में 396वीं रैंक हासिल की है. मंगेश मीडिया को बताते हैं कि वे परीक्षा की तैयारी के लिए 15-16 घंटे की पढ़ाई करते थे. यहां तक कि उन्होंने सोशल मीडिया का इस्तेमाल भी बंद कर दिया था. कठिन परिश्रम के साथ अफसर बन कर उन्होंने परिवार के साथ-साथ पूरे गांव का नाम रोशन कर दिया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *