कौन हैं IAS रानू साहू? ईडी ने जिन्हें किया गिरफ्तार, डीएसपी बनने के बाद निकाला था UPSC….

छत्तीसगढ़ की आईएएस रानू साहू को हाल ही में ईडी ने गिरफ्तार किया है. ईडी ने मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़े एक मामले में उनके घर पर छापेमारी की थी, जिसके बाद उन्हें और कुछ अन्य अफसरों की गिरफ्तार कर लिया है. आइए जानते हैं कौन है रानू साहू और वह कैसे बनी थीं आईएएस आफिसर.

रानू साहू 2010 बैच की छत्तीसगढ़ कैडर की IAS ऑफ़िसर हैं. उनका जन्म छत्तीसगढ़ के गरियाबंद जिले के पाण्डुका में हुआ था. वह एक सामान्य परिवार से आती हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार वह बचपन से ही पढ़ाई में काफी तेज थीं, 10वीं में उनके 90 फीसदी अंक आए थे.

रिपोर्ट्स के अनुसार रानू 2005 में डीएसपी भी बनी थीं. जिसके बाद उनके गांव के लोग भौचक्के रह गए थे. रानू के पिता उनके पुलिस में जाने के खिलाफ थे, लेकिन उन्होंने काफी कोशिशों के बाद परिवार को मनाया.

हांलाकि डीएसपी बनने के बाद भी उनके अंदर आईएएस बनने की इच्छा थी. जिस वजह से उन्होंने अपनी तैयारी जारी रखी और कठिन परिश्रम के बाद 2009 में उन्होंने UPSC परीक्षा क्लियर किया था.

वह छत्तीसगढ़ कैडर से IAS बनीं. कलेक्टर के तौर पर उनकी पहली तैनाती कांकेर जिले में हुई थी. इसके बाद वह रायगढ़ और बालोद जिले की कलेक्टर भी रह चुकी हैं. साथ ही कई मंत्रालयों में अहम पद संभाल चुकी हैं. वर्तमान में वह राज्य कृषि विभाग में हैं. उनकी शादी जमप्रकाश मौर्य से हुई है, जोकि मंत्रालय में सचिव हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *