कौन हैं IPS रेणुका मिश्रा, जिन्हें दी गई है UP Police भर्ती बोर्ड की जिम्मेदारी…

Success Story

उत्तर प्रदेश पुलिस की अफसर आईपीएस रेणुका मिश्रा फिर से चर्चा में हैं. इस बार वह उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड का अध्यक्ष बनाए जाने की वजह से चर्चा में हैं. साथ ही उन्हें पुलिस महानिदेशक प्रशिक्षण का भी अतिरिक्त प्रभार भी दिया गया है. आइए जानते हैं आईपीएस रेणुका मिश्रा के बारे में…

रेणुका मिश्रा 1990 बैच की आईपीएस अफसर हैं. वह उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड का अध्यक्ष बनाए जाने से पहले यूपी पुलिस का डीजीपी बनने की रेस में थीं. हालांकि वह सीनियारिटी के क्रम में 4 सीनियर आईपीएस अधिकारियों से पीछे थीं. उत्तर प्रदेश सरकार ने 2021 में ही डीजी पद पर प्रमोट किया था.

रेणुका मिश्रा ने बीकॉम कॉमर्स और इकोनामिक्स के साथ एमए पुलिस एडमिनिस्ट्रेशन किया है. उन्हें साल 2005 में डीआईजी, 2010 में आईजी, 2014 में एडीजी और 2021 में डीजी पद पर प्रमोट किया गया था. उन्हें 26 जनवरी 2023 को DGs COMMENDATION DISC PLATINUM पुरस्कार से सम्मानित किया गया था.

आईपीएस रेणुका मिश्रा की गिनती यूपी की तेज तर्रार पुलिस अधिकारियों में होती है. साल 2021 में उन्हें प्रमोट करके डीजी बनाया गया था. उस समय रेणुका मिश्रा को एसआईटी की जिम्मेदारी सौंपी गई थी. अगर रेणुका मिश्रा को डीजीपी बनाया जाता तो यह यूपी पुलिस के इतिहास में पहली बार होता.

रेणुका मिश्रा को अब तक की पुलिस सेवा में कई अवार्ड मिल चुके हैं. जिसमें राष्ट्रपति पुलिस पदक, भारतीय पुलिस पदक जैसे अवार्ड शामिल हैं. रेणुका मिश्रा बचपन से ही खाकी वर्दी पहनने का ख्वाब देखती थीं. उनकी मां 50 के दशक की पहली महिला थीं जिन्होंने एनसीसी ज्वाइन किया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *