SDM Power And Salary : ऐसा होता है SDM का रुतबा… गाड़ी बंगला, ड्राइवर; जानें पावर और सैलरी…

Bureaucrats Magazine – Breaking News सिविल सर्विसेज में एसडीएम का पद काफी महत्‍वपूर्ण होता है. यूपी में एसडीएम ज्योति मौर्या का नाम इन दिनों सुर्खियों में बना हुआ है. क्या आप जानते हैं कि एसडीएम कैसे बनते हैं ? एसडीएम को कितनी सैलरी और सुविधाएं मिलती हैं ? एसडीएम की जिम्मेदारियां क्या होती हैं ? आइए इन सभी सवालों के जवाब जानते हैं-

SDM Power And Salary : इन दिनों उत्तर प्रदेश में एसडीएम ज्योति मौर्या का नाम हर जगह चर्चा का विषय है. सोशल मीडिया पर यह कहते हुए ट्रोल किया जा रहा है कि उन्होंने पैसा, पद और रुतबे के चलते अपने पति आलोक मौर्या को छोड़ दिया है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि एसडीएम बनने के लिए कितना पढ़ा-लिखा होना चाहिए ? कितनी मिलती है सैलरी और क्या होती हैं जिम्मेदारियां ? आइए इन सब के बारे में जानते हैं.

एसडीएम कौन होता है ?

एसडीएम यानी सब डिविजनल मजिस्ट्रेट किसी जिले के डीएम यानी डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट के नीचे काम करता है. यह किसी जिले में डीएम के बाद दूसरे नंबर का रुतबा रखता है. एसडीएम का पावर डीएम से कम नहीं होता. एसडीएम को असिस्टेंट मजिस्ट्रेट भी कहते हैं.

कैसे बनते हैं एसडीएम ?

एसडीएम बनने के लिए राज्य स्तर की सिविल सेवा यानी पीसीएस परीक्षा पास करनी पड़ती है. जिसे संबंधित राज्य का लोक सेवा आयोग जैसे कि यूपी में उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग, बिहार में बिहार लोक सेवा आयोग, राजस्थान में राजस्थान लोक सेवा आयोग, आयोजित करता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *