आईएएस अस्मिता लाल के इन कार्यों को कभी नहीं भुला पाएगा गाजियाबाद, खेल-खेल में किया यह काम

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 6 आईएएस अफसरों के तबादले किए हैं। जिसमें गाजियाबाद की सीडीओ का भी तबादला कर दिया गया है। गाजियाबाद की सीडीओ अस्मिता लाल को यूपीसीडी का अपर मुख्य कार्यपालक अधिकारी नियुक्त किया गया है।

प्रदेश और केंद्र सरकार द्वारा सम्मानित किया…………..

अस्मिता लाल ने गाजियाबाद में तैनाती के समय काफी अहम कार्य किए थे। उन्होंने सबसे पहले गाजियाबाद में बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान को लेकर जागरुकता फैलाई थी। गाजियाबाद में दो साल से अधिक समय से कार्यरत रहीं मुख्य विकास अधिकारी अस्मिता लाल ने यहां पर कई अनूठी पहल की। जिसके कारण उनको पूर्व में प्रदेश और  केंद्र सरकार द्वारा सम्मानित भी किया जा चुका है।

खेल-खेल में यौन उत्पीड़न से बचाव की जानकारी दी ……………...

इसके अलावा अस्मिता लाल ने गाजियाबाद में मुख्य विकास अधिकारी रहते समय बोर्ड गेम पांचवीं कक्षा तक के बच्चों के लिए तैयार किया था। जिसके माध्यम से सरकारी.स्कूलों में खेल के साथ पढ़ाई होती है। अस्मिता लाल ने बच्चों को यौन हिंसा से बचाने के लिए कई प्रयास किए हैं। जिसमें से एक यह काफी महत्वपूर्ण रहा कि खेल-खेल में बच्चों को यौन उत्पीड़न से बचाव के लिए बने कानून की जानकारी दी जाएगी। उन्होंने गाजियाबाद में बहुत शानदार कार्य किए हैं। जिसके कारण गाजियाबाद के छात्र उनको कभी भूल नहीं सकते।

: IAS Asmita ने घर-घर में खेले जाने वाले सांप सीढ़ी को अनोखा खेल बना दिया है. अस्मिता ने बच्चों के लिए नई पहल शुरू की है. इस खेल के जरिए बच्चे नई गुर सीखते हैं. अस्मिता गाजियाबाद में पोस्टेड हैं. दरअसल इस खेल में अस्मिता ने सभी कार्ड पर कई कानून को नाम लिख रखे हैं, जिसे बच्चे खेल खेल में सीख रहे हैं. उसे देखकर अस्मिता ने यह कदम उठाया है. इस खेल के जरिए बच्चियां बुरी नजर से बचने का तरीका सीख सकती है. अस्मिता की ये पहल लोगों को काफी काम आ रही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *