यूपी का अन्नपूर्णा सुपर मार्केट पीडीएस प्रणाली में क्रांति ला रहा है, जिसे अन्य राज्यों में भी दोहराया जाएगा

Bureaucrats Magazine – Breaking News – उत्तर प्रदेश के बरेली जिले में भरतौल नामक गांव में भारत का पहला अन्नपूर्णा सुपर मार्केट खोला गया है। यह सुपर मार्केट ‘सार्वजनिक वितरण प्रणाली’ के माध्यम से खाद्यान्न वितरित करेगा और ग्रामीणों को अन्य सेवाएँ भी प्रदान करेगा। अब ग्रामीणों से जुड़ी अधिकांश सरकारी सुविधाएं एक ही छत के नीचे उपलब्ध कराई जाएंगी।

Bureaucrats Magazine –इस अभूतपूर्व पहल के पीछे 2011 बैच की आईएएस अधिकारी और बरेली की मंडलायुक्त, सुश्री सौम्या अग्रवाल और 2015 बैच की आईएएस अधिकारी और बरेली विकास प्राधिकरण के वीसी, श्री जोगिंद्र सिंह का दिमाग है। इन दोनों अधिकारियों ने पायलट प्रोजेक्ट को डिजाइन किया और सफलतापूर्वक क्रियान्वित किया।

Bureaucrats Magazine –पहले चरण में बरेली मंडल के चार जिलों के 52 गांवों में ऐसे कुल 52 सुपर मार्केट खोले गए हैं। मंडल के तीन जिलों शाहजहाँपुर, बदायूँ और बरेली में 15-15 दुकानें और पीलीभीत में 7 दुकानें खोली गई हैं। वहीं, अगले चरण में हर जिले में 75 और दुकानें खोली जाएंगी

Bureaucrats Magazine –इस पहल के बारे में अधिक जानने के लिए बरेली की मंडलायुक्त सुश्री सौम्या अग्रवाल से बातचीत की।

Bureaucrats Magazine –यूपी के मुख्य सचिव आईएएस डीएस मिश्रा (नीली शर्ट में बाएं से दूसरे) आईएएस सौम्या अग्रवाल (ग्रे सूट में) के साथ पहली अन्नपूर्णा दुकान का निरीक्षण करते हुए…….

Bureaucrats Magazine –सुपर बाज़ार इस परियोजना की शुरुआत सुश्री अग्रवाल ने इसी वर्ष मई में की थी। आईएएस अधिकारी श्री जोगिन्द्र सिंह ने पूरे प्रोजेक्ट को डिजाइन किया और इसे बरेली मंडल के सभी 4 जिलों में कुशलतापूर्वक लागू करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। यह सुपर मार्केट न केवल खाद्यान्न वितरण करता है, बल्कि ग्रामीणों के लिए कॉमन सर्विस सेंटर की तरह भी काम करता है। इस सुपरमार्केट में एक जनरल स्टोर भी होगा जहां घर का सारा सामान मिलेगा….

यहां गांव और ब्लॉक स्तर पर मिलने वाली सुविधाओं से जुड़े कई सरकारी प्रतिनिधि मौजूद रहेंगे, जो एक ही जगह पर लोगों की समस्याओं का समाधान करेंगे. स्वयं सहायता समूहों के लिए बैंकिंग, आईटी संबंधी सुविधाएं सहायता केंद्र भी यहां मौजूद हैं।

Bureaucrats Magazine –श्री मिश्रा दुकान पर उपलब्ध सुविधाओं को प्रदर्शित करने वाले चार्ट को देख रहे हैं इस सुपर स्टोर में अन्नपूर्णा केंद्र भी स्थापित किया गया है, जहां नागरिकों को विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ मिलेगा। राशन कार्ड, आधार कार्ड, पहचान पत्र, पैन कार्ड, पेंशन आदि सभी सरकारी योजनाएं एक ही छत के नीचे संचालित होंगी।

सुश्री अग्रवाल ने कहा, ”पहले राशन की दुकानें कोटेदार के मकान पर चलती थीं। इससे पारदर्शिता नहीं आती और गलत छवि बनती है कि गांवों में कोटा वितरण में सरकार की कोई विशेष भूमिका नहीं है। इससे भ्रष्टाचार को भी बढ़ावा मिला. कोटेदारों के खिलाफ हजारों शिकायतें हैं। इसीलिए ये बाज़ार बनाए गए हैं और एक ही छत के नीचे कई सुविधाएँ उपलब्ध कराई गई हैं।

इसका निर्माण कैसे किया गया…..हाल ही में उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव और 1984 बैच के आईएएस अधिकारी श्री डीएस मिश्रा ने स्टोर का निरीक्षण किया और इस पहल की काफी सराहना की।

Bureaucrats Magazine –उन्होंने कहा, “यह सुपर मार्केट विशेष रूप से गांव के विकास को ध्यान में रखते हुए मनरेगा और ग्राम निधि के बजट से 52 वर्ग मीटर में कुल 8.5 लाख रुपये की लागत से तैयार किया गया है। यह देश में अपनी तरह का पहला इनोवेशन है। इस स्टोर में सामान्य आवश्यक वस्तुओं के अलावा जन सुविधा केंद्र से संबंधित ऑनलाइन सेवाएं भी प्रदान की जा रही हैं।…

उन्होंने यह भी कहा कि भारत सरकार की ओर से अन्य राज्यों में भी ऐसे स्टोर खोलने का प्रस्ताव भेजा गया है.

अब विकसित किये जा रहे अन्नपूर्णा स्टोर में 5 किलो के एलपीजी सिलेंडर, ई-स्टांप, माइक्रो एटीएम, पीएम वाणी वाईफाई, अग्निशमन यंत्र, प्राथमिक उपचार बॉक्स, किसान पंजीकरण, जनरल स्टोर के सामान का बिल भुगतान एक ही स्थान पर उपलब्ध होगा। एक ग्रामीण मॉल. श्री मिश्र ने इस प्रभावशाली नवाचार के लिए जिला टीम को बधाई भी दी।

Bureaucrats Magazine –कार्यान्वयन अभी तक कोटे के राशन का पूरा वितरण कोटेदार के घर जाता था और वह अपनी मर्जी से कोटा वितरण करता था। इससे काफी शिकायतें आती थीं और लोग आरोप लगाते थे कि कोटेदार धांधली कर रहा है। लेकिन, अब ये सब बंद हो जाएगा. दुकान पर कोटे का पूरा राशन व अन्य सामान सार्वजनिक रूप से उपलब्ध रहेगा। और इसका वितरण जनता की देखरेख में होगा.

रेट चार्ट प्रदर्शित किया जाएगा और एक बोर्ड पर उल्लेख किया जाएगा कि क्या उपलब्ध है और क्या नहीं और यह कब उपलब्ध होगा। पूरी पारदर्शिता रहेगी.

Bureaucrats Magazine –फ़ायदे अब तक रिस्पॉन्स काफी अच्छा रहा है और लोग इस पहल से खुश हैं. पायलट प्रोजेक्ट की सफलता के बाद अब चारों जिलों के सभी गांवों में ऐसे ही सुपर मार्केट बनाए जाएंगे। सुश्री अग्रवाल ने कहा, “इससे लोगों को बड़े पैमाने पर फायदा होगा। हमें अब अन्य गांवों के लोगों से भी बहुत सारे आवेदन मिल रहे हैं, जो अपने क्षेत्र में अन्नपूर्णा दुकानें खोलने की मांग कर रहे हैं।”

साथ ही इस पहल से रोजगार के रास्ते भी बढ़ेंगे क्योंकि इन दुकानों और सुविधा डेस्कों को सुचारू रूप से चलाने के लिए कोटेदार के अलावा अन्य लोगों की भी जरूरत होगी। अधिकारी ने आगे कहा, “भारत सरकार ने हमारे मॉडल की सराहना की है और इसे प्रतिकृति के लिए अन्य राज्यों में भेजा है। जबकि राज्य सरकार ने हर जिले में ऐसी दुकानें खोलने को कहा है.’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *