इस खूबसूरत IAS नें रचाई दूसरी शादी, कहानी बहुत ही रोमांटिक है..#BureaucratsMag-

 Bureaucrats Magazine – Breaking News-आईएएस की सफलता की कहानियां वास्तव में प्रेरणादायक हैं। धैर्य और दृढ़ संकल्प की ऐसी कहानियाँ पढ़ने से हमें अपने चुने हुए क्षेत्र में सफलता हासिल करने की प्रेरणा मिल सकती है। ऐसी ही एक कहानी है आईएएस टॉपर डॉ. की. रेनू राज की. 2014 सिविल सेवा परीक्षा। रेनू ने दूसरी रैंक हासिल की थी.

 Bureaucrats Magazine – BureaucratsMag-रेनू राज की शादी श्रीराम वेंकटरमन से हुई है। श्रीराम वेंकटरमण की यह पहली जबकि रेनू राज की दूसरी शादी है। रेनू राज के पति श्रीराम वेंकटरमन 2012 में आईएएस में शामिल हुए। में रेनू राज आईएएस अधिकारी बनीं आईएएस टीना डाबी ने भी कुछ महीने पहले दूसरी शादी की है। उनके पति भी एक आईएएस अधिकारी हैं।

 Bureaucrats Magazine – BureaucratsMag-वह उस समय 27 वर्ष की थीं और केरल के कोल्लम जिले के कल्लुवथुक्कल में एएसआई अस्पताल में एक डॉक्टर के रूप में काम कर रही थीं, जब उन्होंने यह अद्भुत आईएएस सफलता की कहानी लिखी। “मुझे लगा कि एक डॉक्टर के तौर पर वह 50 या 100 मरीजों की मदद कर सकती थीं, लेकिन एक सिविल सेवा अधिकारी के तौर पर उनके एक फैसले से हजारों लोगों को फायदा होगा। उसके बाद, मैंने यूपीएससी परीक्षा देने का फैसला किया, ”उन्होंने कहा।

  Bureaucrats Magazine – BureaucratsMag-डॉ. रेनू राज ने जब यूपीएससी परीक्षा की तैयारी शुरू की थी, उस समय वे एक सर्जन के तौर पर काम कर रही थीं. उन्होंने कई इंटरव्यू में जिक्र किया है कि वे ज्यादा से ज्यादा लोगों के काम आना चाहती थीं. ऐसे में उनके मन में ख्याल आया कि एक डॉक्‍टर होने के नाते वे 50 या 100 मरीजों की मदद कर सकती थीं, लेकिन सिविल सेवा अधिकारी बनकर उनके एक फैसले से हजारों लोगों को फायदा मिलेगा. इसके बाद उन्होंने यूपीएससी एग्जाम देने का फैसला किया था.

  Bureaucrats Magazine – BureaucratsMag-आईएएस बनने के बाद रेनू ने कई इंटरव्यू दिए हैं. उन्होंने बताया कि 2013 से ही वे यूपीएससी परीक्षा के लिए हर रोज 3-6 घंटे की पढ़ाई किया करती थीं. डॉक्टरी की प्रैक्टिस के साथ उन्होंने छह-सात महीने तक ऐसा ही शेड्यूल बनाकर पढ़ाई की. इसके बाद उन्होंने फुल टाइम तैयारी करने का फैसला किया. मेंस एग्जाम के बाद उन्होंने फिर से डॉक्टरी प्रैक्टिस शुरू कर दी और इसके लिए उन्हें पढ़ाई के घंटों में कटौती करनी पड़ी, लेकिन इसका असर उन्होंने अपनी तैयारी पर नहीं पड़ने दिया.

 Bureaucrats Magazine – BureaucratsMag-डॉ. रेनू राज ने अप्रैल 2022 में केरल राज्य चिकित्सा सेवा निगम के एमडी श्रीराम वेंकटरमन से (IAS Sriram Venkitaraman) शादी की थी. उन दोनों ने काफी सादगी के साथ अपने परिजनों के बीच विवाह की रस्में पूरी की थीं. आईएएस श्रीराम वेंकटरमन ने साल 2012 में यूपीएससी परीक्षा दी थी. कमाल की बात है कि उन्होंने भी उस साल परीक्षा में दूसरी रैंक हासिल की थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *