किंजल सिंह चिकित्सा शिक्षा विभाग की महानिदेशक बनीं

पिता की हत्या, कैंसर से मां का निधन, फिर भी नहीं हारी हिम्मत; आईएएस बन किंजल ने पूरा किया सपना……………….

हम सभी को अपने जीवन में किसी न किसी मोड़ पर संघर्ष करना ही पड़ता है। और मनुष्य के रूप में, हम समझते हैं कि कभी-कभी जीवन कठिन हो सकता है और इसे प्राप्त करने के लिए हमें खुद को आगे बढ़ाना होगा। कहा जाता है कि संघर्ष करने वाला व्यक्ति विषम परिस्थितियों से नहीं डरता बल्कि उन्हें अपनी ताकत बना लेता है। इतिहास गवाह है कि चुनौतियों का सामना करने वालों ने इतिहास बनाया है।

किंजल सिंह की बचपन…बहुत छोटी उम्र में, जब अन्य सभी बच्चे बाहर खेल रहे थे, किंजल अपनी मां विभा के साथ दिल्ली में सुप्रीम कोर्ट की यात्रा करती थी।एक मजबूत एकल माँ और एक समर्पित पत्नी, विभा को वाराणसी के एक खजाने में नौकरी मिली और उसने अपनी दोनों बेटियों की शिक्षा के साथ-साथ अपने पति के लिए न्याय पाने की उनकी खोज का समर्थन किया। यह संघर्ष अगले 31 वर्षों तक जारी रहा जब तक कि उन्हें आखिरकार न्याय नहीं मिल गया।किंजल, उत्तर प्रदेश में अपने घर से दिल्ली में सुप्रीम कोर्ट के अपने दैनिक दौरे के साथ, कड़ी मेहनत से पढ़ाई करती थीं।वह दिल्ली के प्रतिष्ठित लेडी श्री राम कॉलेज में दाखिल हुईं लेकिन यह तब हुआ जब दो बेटियों पर एक और त्रासदी हुई।उनकी मां को कैंसर का पता चला और यह खबर उनकी बेटियों के लिए सदमे के रूप में आई, जो पहले ही अपने पिता को खो चुकी थीं। अपनी बीमारी से कड़ी लड़ाई के बाद, उनके माँ की देहांत देहांत हो गई।

किंजल सिंह की IAS की तैयारी…………………अपनी मां की मृत्यु के बाद, किंजल जल्द ही अपने कॉलेज में अंतिम परीक्षा देने के लिए लौट आई।स्नातक होने के तुरंत बाद, वह अपनी छोटी बहन प्रांजल सिंह को भी दिल्ली ले आई।दोनों ने मिलकर अपना पूरा ध्यान यूपीएससी परीक्षा की तैयारी पर केंद्रित किया। दोनों ने 2007 में यूपीएससी की परीक्षा पास की, जिसमें किंजल ने 25वीं रैंक हासिल की और प्रांजल ने 252 वीं रैंक हासिल की।2013 में, उनके 31 साल के संघर्ष के बाद, लखनऊ में सीबीआई की विशेष अदालत ने अपने पिता डीएसपी सिंह की हत्या के सभी 18 अपराधियों को दंडित किया।

किंजल सिंह को न्याय……………..केपी सिंह ने तत्कालीन सब इंस्पेक्टर आरबी सरोज के खिलाफ जांच के आदेश दिए थे। गोंडा के तत्कालीन एसपी यशपाल सिंह (बाद में जनवरी 2005 से अप्रैल 2006 तक यूपी पुलिस के डीजीपी) ने जांच शुरू की।पूछताछ के बाद, उसे हटा दिया गया। पुलिस ने शुरू में कहा कि सिंह को अपराधियों ने मारा था। कटरा बाजार पुलिस स्टेशन के एसएचओ तीरथ राजपाल ने घटना की जांच की और पुलिस को क्लीन चिट दे दी, हालांकि केपी सिंह की पत्नी विभा सिंह और पीपुल्स यूनियन फॉर सिविल लिबर्टीज के प्रदेश अध्यक्ष चितरंजन सिंह ने आरोप लगाया कि केपी सिंह के अधीनस्थों ने उन्हें मारने की साजिश रची थी।

इसके बाद विभा सिंह ने उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाया और सर्वोच्च न्यायालय के हस्तक्षेप पर सीबीआई जांच का आदेश दिया गया।सीबीआई ने 24 फरवरी 1984 को एक प्राथमिकी दर्ज की, जिसमें पुलिस पर डीएसपी और ग्रामीणों को एक फर्जी मुठभेड़ में मारने का आरोप लगाया गया, अंत में सीबीआई द्वारा 28 फरवरी 1989 और 7 सितंबर 2001 को 19 पुलिसकर्मियों के खिलाफ आरोप पत्र दायर किया गया।24 वर्षों की लंबी जांच के बाद, विशेष सीबीआई अदालत ने 29 मार्च 2013 को आठ पुलिसकर्मियों को दोषी ठहराया। आरोप पत्र दायर किए गए 19 पुलिसकर्मियों की सुनवाई अवधि में, 10 की मृत्यु हो गई थी और सात सेवानिवृत्त हो गए थे।5 अप्रैल 2013 को, सीबीआई अदालत के न्यायाधीश राजेंद्र सिंह ने तीन पुलिसकर्मियों के लिए मौत की सजा और शेष पांच आरोपियों के लिए आजीवन कारावास की घोषणा की।मुझे अपने पिता पर गर्व है जो एक ईमानदार अधिकारी थे और मेरी माँ जो एक मजबूत एकल माता-पिता तथा एक मजबूत विधवा साबित हुईं जो अपने पति के साथ हुए अन्याय के खिलाफ खड़ी हुईं।

जीवन में कई बार ऐसा समय आता है जब इंसान टूट कर बिखर जाता है। उसके बाद वह जीवन भर कभी ठीक नहीं हो पाता और उसका भविष्य बर्बाद हो जाता है। लेकिन मुश्किल हालात में भी मुश्किलों से जंग जीतने वाला ही समाज के लिए मिसाल बन जाता है। ऐसी ही एक संघर्ष की कहानी है यूपी कैडर 2008 बैच की आईएएस किंजल सिंह की, जो कि वर्तमान में पंचायती राज विभाग के निदेशक हैं। किंजल सिंह का जीवन काफी संघर्षपूर्ण रहा है, आइए जानते हैं-…………

पिता की कर दी गई थी हत्या, मां का भी कैंसर से निधन…………………………आईएएस किंजल सिंह का जन्म 5 जनवरी 1982 को यूपी के बलिया में हुआ था। किंजल केवल 6 महीने की थीं जब 1982 में किंजल सिंह के पिता डीएसपी केपी सिंह की हत्या कर दी गई थी। गुड़ियों से खेलने की उम्र में वह बलिया से दिल्ली तक का सफर पूरा कर अपनी मां के साथ सुप्रीम कोर्ट आती थीं और सारा दिन कोर्ट में बैठने के बाद रात में फिर उसी यात्रा पर निकल जाती थीं। वहीं कैंसर से लड़ने के बाद मां विभा सिंह का भी साल 2004 में निधन हो गया। बता दें कि किंजल के पिता की मृत्यु के समय किंजल की मां विभा सिंह गर्भवती थीं। 6 महीने बाद उन्होंने एक और बेटी को जन्म दिया जिसका नाम प्रांजल रखा गया।

पिता बनना चाहते थे आईएएस, बेटियों ने पूरा किया सपना……………..किंजल के पिता डीएसपी केपी सिंह भी आईएएस बनना चाहते थे, हत्या के कुछ दिन बाद यूपीएससी का रिजल्ट आया था जिसमें उन्होंने आईएएस मुख्य परीक्षा पास कर ली थी। मीडिया को दिए गए इंटरव्यू में किंजल बताती हैं, ‘जब मां कहती थी कि मैं अपनी दो बेटियों को आईएएस अफसर बनाऊंगी तो लोग उन पर हंसते थे। चूंकि मां की तनख्वाह का एक बड़ा हिस्सा उस मुकदमे की फीस व अन्य खर्च में चला जाता था।’2004 में ग्रेजुएशन में किया टॉप……………………………धीरे-धीरे दोनों बहनें किंजल और प्रांजल बड़ी हुईं। अपनी प्रारंभिक पढ़ाई पूरी करने के बाद किंजल ने दिल्ली के श्री राम कॉलेज में प्रवेश लिया। जिस वर्ष किंजल की मां की मृत्यु हुई, उसी साल किंजल ने दिल्ली विश्वविद्यालय में टॉप किया था। इस बीच किंजल ने अपनी छोटी बहन को भी दिल्ली बुलाया। दोनों बहनों ने आईएएस की तैयारी शुरू कर दी। किंजल कहती हैं, ‘हम दोनों दुनिया में अकेले रह गए थे। हम नहीं चाहते थे कि किसी को पता चले कि हम दुनिया में अकेले हैं।’

2008 में बनीं आईएएस………….दूसरे प्रयास में साल 2008 में किंजल का चयन आईएएस के लिए हो गया। उसी साल छोटी बहन प्रांजल का भी आईआरएस में चयन हो गया। आज किंजल सिंह जिस मुकाम पर हैं उसके पीछे वो अपने मौसा-मौसी और प्रांजल का धन्यवाद देना नहीं भूलती।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *