नोएडा की नई DM, बीटेक पास करने के बाद क्‍लियर किया UPSC, पति भी हैं IAS

उत्तर प्रदेश की महिला आईएएस (IAS) की लिस्‍ट में रितु माहेश्वरी चर्चित नाम हैं. अभी उन्‍हें नोएडा का डीएम (Noida DM) बनाया गया है. पंजाब में जन्‍मीं रितु महेश्‍वरी ने पहले फैमिली बिजनेस में पिता का हाथ बंटाया. इसी दौरान बीटेक भी किया, लेकिन उनका रूझान यूपीएससी (UPSC) की तरफ हुआ, तो उन्‍होंने न केवल इसकी तैयारी की, बल्कि इसे पास भी कर लिया. आइए जानते हैं रितु माहेश्वरी का पूरा करियर…

IAS Ritu Maheshwari Biography: IAS Ritu Maheshwari Biography: रितु माहेश्वरी यूपी कैडर की चर्चित आईएएस अफसर हैं. उनका जन्म 14 जुलाई 1978 को पंजाब में हुआ था. वह एक बिजनेस परिवार से ताल्लुक रखती हैं. लेकिन उन्होंने फैमिली बिजनेस जॉइन करने के बजाय सरकारी नौकरी की तरफ रुख किया. इसमें उन्हें अपने पिता का पूरा साथ मिला.

Ritu Maheshwari Education Qualification: रितु माहेश्वरी ने पंजाब इंजीनियरिंग कॉलेज से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में बीटेक किया है. वह 2003 बैच की आईएएस ऑफिसर हैं. उनकी काबिलियत और अच्छे काम के लिए उन्हें कई अवॉर्ड से सम्मानित किया जा चुका है. उनकी गिनती यूपी कैडर की बेस्ट फीमेल आईएएस ऑफिसर्स में की जाती है (Female IAS Officer).

IAS Ritu Maheshwari Posting: रितु माहेश्वरी उत्तर प्रदेश के अमरोहा, गाजीपुर, शाहजहांपुर और गाजियाबाद में प्रमुख प्रशासनिक पदों पर रह चुकी हैं. वह गाजियाबाद के जिला मजिस्ट्रेट के तौर पर काम कर चुकी हैं. वह आगरा विकास प्राधिकरण की उपाध्यक्ष भी रह चुकी हैं. रितु माहेश्वरी ने यूपी के अमरोहा, गाजीपुर, पीलीभीत और शाहजहांपुर की डीएम के तौर पर भी काम किया है. 

 नोएडा, जिसे गौतमबुद्ध नगर के नाम से भी जाना जाता है, के डीएम सुहास एलवाई हैं (Suhas LY Twitter). फिलहाल वह टूर्नामेंट खेलने के लिए स्पेन गए हैं. उनकी गैरमौजूदगी में नोएडा और ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी की सीईओ रितु माहेश्वरी को गौतमबुद्ध नगर जिलाधिकारी का चार्ज दिया गया है (Noida CEO Ritu Maheshwari IAS). उनके वापिस आने तक वह इस जिम्मेदारी को निभाएंगी. 

IAS Ritu Maheshwari Husband: आईएएस रितु माहेश्वरी के पति मयूर माहेश्वरी भी आईएएस ऑफिसर हैं (Mayur Maheshwari IAS). रितु माहेश्वरी ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण और ग्रेटर नोएडा औद्योगिक विकास प्राधिकरण की सीईओ भी हैं. वह 2019 में नोएडा अथॉरिटी की सीईओ बनी थीं. रितु माहेश्वरी को 2022 में ग्रेटर नोएडा औद्योगिक विकास प्राधिकरण का सीईओ बनाया गया था. वह अक्सर चर्चा में रहती हैं (Noida CEO Ritu Maheshwari). 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *